मणिपुरः आदिवासियों ने 2 प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग पर फिर नाकेबंदी की, जरूरी चीजों की आपूर्ति नहीं होने से नाराज

अधिकारियों ने बताया कि कांगपोकपी जिले में बड़ी संख्या में पुरुषों और महिलाओं ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर नाकाबंदी लागू कर दी। आदिवासी एकता समिति पहाड़ी इलाकों में आवश्यक वस्तुओं की निर्बाध और पर्याप्त आपूर्ति की मांग कर रही है।

मणिपुर में आदिवासियों ने 2 प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग पर फिर की नाकेबंदी
मणिपुर में आदिवासियों ने 2 प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग पर फिर की नाकेबंदी
user

नवजीवन डेस्क

मणिपुर में एक प्रभावशाली आदिवासी संगठन आदिवासी एकता समिति ने प्रतिद्वंद्वी समुदाय पर आदिवासी बहुल क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति बाधित करने का आरोप लगाने के बाद सोमवार को दो महत्वपूर्ण राष्ट्रीय राजमार्गों पर फिर से अनिश्चितकालीन नाकाबंदी कर दी। अधिकारियों ने बताया कि कांगपोकपी जिले में बड़ी संख्या में पुरुषों और महिलाओं ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर नाकाबंदी लागू कर दी और माल से भरे वाहनों की आवाजाही रोक दी।

आदिवासी एकता समिति (सीओटीयू) कांगपोकपी जिले में इंफाल-दीमापुर (एनएच-2) और इंफाल-जिरीबाम (एनएच-37) राष्ट्रीय राजमार्गों पर अनिश्चितकालीन नाकाबंदी का नेतृत्व कर रही है और पहाड़ी इलाकों में आवश्यक वस्तुओं की निर्बाध और पर्याप्त आपूर्ति की मांग कर रही है।


सीओटीयू के महासचिव लैमिनलुन सिंगसिट ने कहा, "हमने पहले एक अल्टीमेटम दिया था कि अगर खाद्यान्न, आवश्यक वस्तुओं और जीवन रक्षक दवाओं की निर्बाध और पर्याप्त आपूर्ति नहीं की गई तो हम 21 अगस्त से एनएच-2 और एनएच-37 दोनों को अवरुद्ध कर देंगे।" एक अन्य आदिवासी संगठन, कुकी ज़ो डिफेंस फ़ोर्स ने भी घोषणा की है कि अगर कुकी, ज़ो समुदाय के क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति नहीं की गई तो वह राजमार्ग नाकाबंदी में शामिल हो जाएगा।

एनएच-2 और एनएच-37 नगालैंड और असम के माध्यम से देश के बाकी हिस्सों के साथ सतही संचार बनाए रखने के लिए मणिपुर के दो महत्वपूर्ण राष्ट्रीय राजमार्ग हैं। मणिपुर की जीवनरेखा मानी जाने वाली एनएच-2, 3 मई को राज्य में जातीय हिंसा भड़कने के बाद लगभग दो महीने तक अवरुद्ध रही थी। केंद्र सरकार के हस्तक्षेप से, पिछले महीने नाकाबंदी वापस ले ली गई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia