केजरीवाल के सबसे ताकतवर मंत्री मनीष सिसोदिया ने दिया इस्तीफा, पहले से जेल में बंद सत्येंद्र जैन ने भी छोड़ा पद

इस समय मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी और मंत्री पद से उनके इस्तीफे के बाद एक सवाल यह खड़ा हो गया है कि इस वर्ष दिल्ली का बजट कौन पेश करेगा, क्योंकि सिसोदिया के पास ही वित्त मंत्रालय भी था।

फाइल फोटोः सोशल मीडिया
फाइल फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली के बहुचर्चित शराब घोटाले में सीबीआई द्वारा गिरफ्तारी के एक दिन बाद आज केजरीवाल सरकार के सबसे ताकतवर मंत्री मनीष सिसोदिया ने अपने सभी पद से इस्तीफा दे दिया है। उनके साथ ही पहले से जेल में बंद पूर्व वित्त मंत्री सत्येंद्र जैन ने भी आज मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। सीएम अरविंद केजरीवाल ने दोनों मंत्रियों का इस्तीफा मंजूर कर लिया है। सिसोदिया के पास दिल्ली सरकार के 18 विभाग थे।

मनीष सिसोदिया का यह इस्तीफे का कदम आज सीबीआई द्वारा गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली उनकी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट से लगे झटके के बाद आया है। अपनी गिरफ्तारी को चुनौती देते हुए सिसोदिया की ओर से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी, जिस पर आज प्रधान न्यायाधीश की पीठ ने विचार करने से इनकार करते हुए खारिज कर दिया। शीर्ष कोर्ट ने सिसोदियों को इस मामले में दिल्ली हाई कोर्ट जाने का निर्देश दिया है।


डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया दिल्ली सरकार में अरविंद केजरीवाल के बाद नंबर दो की हैसीयत वाले सबसे ताकतवर मंत्री थे। जानकारी के अनुसार इस समय सिसोदिया के पास एक-दो नहीं 18 विभागों की जिम्मेदारी थी, जिनमें वित्त मंत्रालय, शिक्षा मंत्रालय, पीडब्ल्यूडी मंत्रालय, आबकारी मंत्रालय जैसे तमाम अहम विभाग थे। इनके अलावा सिसोदिया के पास योजना, भूमि और भवन, सेवाएं, पर्यटन, कला-संस्कृति और भाषा, जागरूकता, श्रम और रोजगार के अलावा स्वास्थ्य, उद्योग, बिजली, गृह, शहरी विकास, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण और जल विभाग जैसे मंत्रालय भी थे।

लेकिन इस समय मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी और मंत्री पद से उनके इस्तीफे के बाद एक सवाल यह खड़ा हो गया है कि इस वर्ष दिल्ली का बजट कौन पेश करेगा, क्योंकि सिसोदिया के पास ही वित्त मंत्रालय भी था। हालांकि, खबरों के अनुसार आप केजरीवल सरकार में मंत्री कैलाश गहलोत और राज कुमार आनंद में से किसी को सिसोदिया के मंत्रालय देने पर विचार कर रही है। यह भी कहा जा रहा है कि फिलहाल केजरीवाल सरकार में कोई नया मंत्री शपथ नहीं लेगा।


गौरतलब है कि मनीष सिसोदिया को सीबीआई ने दिल्ली की केजरीवाल सरकार की नई शराब नीति में घोटाले के मामले में रविवार शाम को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारी के बाद सोमवार को उन्हें राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया, जहां से अदालत ने उन्हें पांच दिन की सीबीआई रिमांड में भेज दिया। वहीं, सत्येंद्र जैन को वित्तीय अनियमितताओं और शेल कंपनियों के जरिये मनी लॉंड्रिंग के आरोपों में गिरफ्तार किया गया था, जो कई महीनों से तिहाड़ जेल में बंद हैं। सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी के बाद उनके विभागों का काम भी सिसोदिया ही संभाल रहे थे, लेकिन अब वह भी जेल चले गए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia