केंद्र में दलितों, आदिवासियों-पिछड़ों के ये पद पड़े हैं खाली, खड़गे बोले- ये 'सबका साथ' नहीं 'सबसे विश्वासघात' है!

मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक ग्राफिक्स शेयर किया किया है। इस ग्रफिक्स में दलितों, आदिवासियों और पिछड़ों से जुड़े उन खाली पड़े पदों का ब्योरा है, जिसे मोदी सरकार ने अपने 8 साल के कार्यकाल में अब तक नहीं भरा है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केंद्र की मोदी सरकार दलितों, आदिवासियों और पिछड़ों के हितों को लेकर बड़ी-बड़ी बातें करती रहती है। लेकिन सवाल यह है कि क्या मोदी सरकार के 8 साल के कार्यकाल में दलितों, आदिवासियों और पिछड़ों को उनके अधिकार मिले? इस मुद्दे पर मोदी सरकार को घरते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी से अहम सवाल पूछे हैं।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने ट्वीट कर कहा, “नरेंद्र मोदी जी, पिछले 8 सालों में आपकी सरकार ने दलितों, आदिवासियों और पिछड़े वर्गों को केंद्र में उनके आरक्षित पदों पर अब तक जगह क्यों नहीं दी ? क्यों लाखों पद खाली पड़े हैं ? ये ‘सबका साथ’ नहीं ‘सबसे विश्वासघात’ है।”

इस ट्वीट के साथ खड़गे ने एक ग्राफिक्स भी शेयर किया किया है। इस ग्रफिक्स में दलितों, आदिवासियों और पिछड़ों से जुड़े उन खाली पड़े पदों का ब्योरा है, जिसे मोदी सरकार ने अपने 8 साल के कार्यकाल में अब तक नहीं भरा है।


केंद्र सरकार में दलित समाज के कितने पद खाली पड़े हैं?

आकंड़ों के मुताबिक, केंद्र सरकार के विभागों में ग्रुप ए में दलित समाज के 48.5 फीसदी पद खाली पड़े हैं। ग्रुप बी में 60 फीसदी पद खाली पड़े हैं और ग्रुप सी में 45.8 फीसदी पद खाली पड़े हैं।

केंद्र सरकार में आदिवासी समाज के कितने पद खाली पड़े हैं?

आकंड़ों के अनुसार, केंद्र सरकार के विभागों में ग्रुप ए में आदिवासी समाज के 52.2 फीसदी पद खाली पड़े हैं। ग्रुप बी में 60.7 फीसदी पद खाली पड़े हैं और ग्रुप सी में 53.3 फीसदी पद खाली पड़े हैं।


केंद्र सरकार में पछड़े वर्गों के कितने पद खाली पड़े हैं?

अब बात पिछड़े वर्गों की। आकंड़ों के अनुसार, केंद्र सरकार के विभागों में ग्रुप ए में पिछड़े वर्गों के 60.9 फीसदी पद खाली पड़े हैं। ग्रुप बी में 74.8 फीसदी पद खाली पड़े हैं और ग्रुप सी में 60.3 फीसदी पद खाली पड़े हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia