बिहार चुनाव : पहले दौर की 71 सीटों में कई युवा उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य दांव पर

बिहार विधानसभा के लिए पहले दौर में 71 सीटों पर कल वोटिंग होनी है। इस दौर में कई ऐसे युवा नेता मैदान में हैं जिनके सियासी सफर का फैसला वोटरों को करना है।

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो
user

मनोज पाठक, IANS

बिहार विधानसभा चुनाव के पहले दौर का मतदान कल यानी 28 अक्टूबर को होना है। पहले दौर में कई युवा नेताओं का सियासी भविष्य भी दांव पर लगा है। पहले दौर में 71 सीटों पर मतदान होना है। इस चरण में कई युवा ऐसे हैं, जिसके राजनीतिक भविष्य को मतदाता तय करेंगे।

अंतर्राष्ट्रीय शूटर श्रेयसी सिंह ने जमुई से चुनावी मैदान में उतरकर अपने राजनीतिक सफर की शुरूआत की है। श्रेयसी भले ही खिलाड़ी रही हों, लेकिन उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि राजनीतिक रही है। उनके पिता स्वर्गीय दिग्विजय सिंह केंद्रीय मंत्री रहे हैं जबकि उनकी मां पुतुल सिंह सांसद रही है।

पहले चरण में जिन सीटों पर मतदान होना है उसमें कहलगांव और सुल्तानगंज सीट भी शामिल है। इन सीटों से कांग्रेस ने दो युवा चेहरों को चुनावी मैदान में उतारा है। कहलगांव से कांग्रेस के दिग्गज नेता सदानंद सिंह के पुत्र शुभानंद मुकेश का सियासी सफर दांव पर है वहीं सुल्तानगंज से युवक कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष युवा नेता ललन यादव भी चुनावी मैदान में है। ललन की सुल्तानगंज में अच्छी पैठ है जबकि जातीय समीकरण भी इनके पक्ष में दिखाई दे रहा है। ललन कहते हैं कि उनका सभी वर्गो का समर्थन मिल रहा है। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि युवा उनके साथ हैं।


इधर, तारापुर विधानसभा क्षेत्र से युवा चेहरा दिव्या प्रकाश का भी सियासी भविष्य मतदाता तय करेंगे। दिव्या प्रकाश सांसद जयप्रकाश यादव की पुत्री हैं। इस चरण की सबसे युवा प्रत्याशी दिव्या प्रकाश की तो उम्र केवल 28 साल है और वो चुनावी समर में उतरी हैं। दिव्या पूर्व केंद्रीय मंत्री जयप्रकाश यादव की बेटी हैं और वो राज्य की तारापुर सीट से आरजेडी के टिकट पर उम्मीदवार हैं। उनका कहना है कि युवा वर्ग उन्हें विधानसभा पहुंचाने का मन बना चुका है।

प्रथम चरण का सोमवार को प्रचार समाप्त होने के बाद सभी युवा प्रत्याशी मतदाताओं के घर पहुंच रहे हैं और वोट मांग रहे हैं। बिहार के चुनावी दंगल में एनडीए से सीधी टक्कर विपक्षी दल के महागठबंधन से मानी जा रही है। बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडी में जेडीयू, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा, विकासशील इंसान पार्टी शामिल हैं। जबकि केंद्र में एनडीए की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) अलग होकर चुनाव मैदान में है। महागठबंधन में कांग्रेस, आरजेडी और वामपंथी दल शामिल हैं।

बिहार में विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन चरणों में चुनाव होना है। इसके तहत प्रथम चरण के लिए 28 अक्टूबर को 71 सीटों पर, दूसरे चरण के लिए तीन नवंबर को 94 सीटों पर और तीसरे चरण के लिए सात नवंबर को 78 सीटों के लिए मतदान होगा। वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */