मराठा आरक्षण की मांग को लेकर आज से होगा जेल भरो आंदोलन, अब तक 6 लोग कर चुके हैं खुदकुशी 

मराठा आंदोलन की आंच तेज होती जा रही है। आंदोलन में अब तक 6 लोगों ने खुदकुशी की है। आज से मुंबई में मराठा आरक्षण के लिए जेल भरो आंदोलन शुरू होगा। इधर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

माराठी लोगों के लिए सरकारी नौकरी और शिक्षा में आरक्षण की मांग को लेकर चल रहा आंदोलन और भी तेज होता जा रहा है। आज से मुंबई में मराठा आरक्षण के लिए जेल भरो आंदोलन शुरू होगा। वहीं मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

मंगलवार को मराठा आरक्षण की मांग को लेकर एक साइंस ग्रेजुएट युवक ने बीड जिले में आत्महत्या कर ली। पुलिस के अनुसार, अभिजीत देशमुख ने वीरा गांव में अपने घर के बाहर पेड़ से फांसी लगा ली। आत्महत्या से पहले लिखे नोट में उसने इसके कई कारण बताए हैं। उसकी शर्ट की जेब से बरामद नोट में, उसने लिखा है कि मराठा आरक्षण की मांग स्वीकार करने में हो रही देरी, बैंक के बकाया कर्ज और अपने बीमार परिवारजनों के लिए दवाइयां नहीं ला पाने के कारण वह जान दे रहा है। आंदोलन में अब तक 6 लोगों ने खुदकुशी की है।

इससे पहले मराठा आरक्षण की मांग को लेकर सोमवार को महाराष्ट्र के कई हिस्सों में आगजनी, सड़क जाम, पुलिस पर हमले, बंद की ताजा घटनाएं हुईं, जबकि एक व्यक्ति ने ट्रेन के नीचे कूदकर आत्महत्या कर ली।

पुणे के चाकन के बड़े इलाकों और आसपास के उस्मानाबाद, सोलापुर, कोल्हापुर, नंदूरबार, औरंगाबाद में अगजनी, हिंसा, सड़क जाम करने की छिपुट घटनाएं हुईं।

विधानसभा में विपक्ष के नेता कांग्रेस के राधाकृष्ण विखे-पाटील ने राज्यपाल सी वी राव को पत्र लिखकर राज्य सरकार व आंदोलन कर रहे मराठाओं के बीच हिंसा और लंबित आरक्षण मुद्दे के शीघ्र हल के लिए दखल करने की मांग की।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia