मराठा आरक्षणः भूख हडताल के छठे दिन जारांगे-पाटिल गिरे, फिर उठकर शिंदे सरकार को कोसा

आरक्षण समर्थक आंदोलन के हिंसा के साथ एक अलग दिशा में बढ़ने पर संयम बरतने की सीएम एकनाथ शिंदे की अपील पर मनोज जारांगे-पाटिल ने पलटवार करते हुए कहा कि आंदोलन शांतिपूर्ण है और पहले आपको अपने लोगों पर लगाम लगानी चाहिए।

भूख हडताल के छठे दिन जारांगे-पाटिल गिरे, फिर उठकर शिंदे सरकार को कोसा
भूख हडताल के छठे दिन जारांगे-पाटिल गिरे, फिर उठकर शिंदे सरकार को कोसा
user

नवजीवन डेस्क

महाराष्ट्र के जालना में मराठा आरक्षण के लिए अपनी अनिश्चितकालीन भूख हडताल के छठे दिन शिवबा संगठन के अध्यक्ष मनोज जारांगे-पाटिल कमजोरी के कारण सोमवार दोपहर अचानक गिर पड़े। उनके सहयोगियों ने उनकी मदद की, जिसके बाद पाटिल उठे और राज्य की शिंदे पर सरकार पर हमला बोला। मराठा नेता के गिरने की खबर फैलते ही हजारों चिंतित ग्रामीण आंदोलन स्थल पर पहुंच गए।

यह चिंताजनक घटनाक्रम तब सामअे आया जब वह मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बयानों का जवाब देने के लिए उठे, क्योंकि सोमवार को मराठा आरक्षण के लिए राज्य के विभिन्न हिस्सों में अधिक आक्रामक घटनाएं सामने आई हैं। जैसे ही उन्होंने उठने की कोशिश की, जारांगे-पाटील को चक्कर आ गया और वह मौके पर ही लगभग गिर पड़े, लेकिन कुछ सहयोगियों ने उन्हें पकड़ लिया और गिरने से रोका। 

जारांगे-पाटील के पैतृक गांव अंबाद और आसपास के गांवों सैकड़ों लोगों ने, जो वहां पहले से मौजूद थे, एक साथ चिल्लाने लगे, उनसे थोड़ा पानी पीने के लिए कहा, लेकिन जारांगे-पाटिल ने इनकार कर दिया। उन्होंने जवाब दिया, "अगर आप मुझे पानी पीने के लिए मजबूर करेंगे तो हमें आरक्षण कैसे मिलेगा? हमें अपने बच्चों का भविष्य सुनिश्चित करना है, यह महत्वपूर्ण नहीं है कि मेरे साथ क्या होता है।"

हालांकि, ग्रामीणों द्वारा बार-बार अनुरोध करने, कई लोगों की आँखों में आंसू आने और एक किशोर लड़की द्वारा "जरांगे मामा" से कुछ पानी पीने की उत्कट अपील करने के बाद मराठा नेता मान गए और बाद में उनकी इच्छा का सम्मान करने का वादा किया। इसके बाद जारांगे-पाटील ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे पर जमकर हमला बोला।


दो बड़े तकियों के सहारे मंच पर लेटे हुए जारांगे-पाटिल ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की आलोचना करते हुए पूछा, "जब आपने शिरडी में प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) के साथ इस मुद्दे पर चर्चा नहीं की, तो हम आप पर कैसे भरोसा कर सकते हैं?" कोटा समर्थक आंदोलन के हिंसा के साथ एक अलग दिशा में बढ़ने पर संयम बरतने की सीएम की अपील पर जारांगे-पाटिल ने पलटवार करते हुए कहा कि आंदोलन शांतिपूर्ण है और "पहले आपको अपने लोगों पर लगाम लगानी चाहिए"।

उन्होंने सीएम शिंदे के इस बयान पर भी हमला बोला कि राज्य सरकार सुप्रीम कोर्ट में कानूनी संभावनाएं तलाश रही है। उन्होंने कहा, "हम उपचारात्मक याचिका से चिंतित नहीं हैं... हम स्वचालित आरक्षण चाहते हैं।" जारांगे-पाटिल ने दोहराया कि जिन लोगों के 'कुनबी जाति' प्रमाण पत्र मिल गए हैं और जिनकी प्रविष्टियां अभी तक नहीं मिली हैं, उन्हें 'कुनबी जाति' प्रमाण पत्र दिया जाना चाहिए और तुरंत कोटा का मार्ग प्रशस्त किया जाना चाहिए।

उन्होंने मांग की कि सरकार आज सौंपी गई सेवानिवृत्त न्यायाधीश संदीप शिंदे समिति की (प्रारंभिक) रिपोर्ट को स्वीकार करे, पैनल का काम रोके, 'कुनबी जाति' प्रमाण पत्र जारी करे और मराठों को आरक्षण दे। जारांगे-पाटिल ने चेतावनी देते हुए कहा कि हम किसी भी कीमत पर वापस नहीं जा रहे हैं... हम कोई आधा-अधूरा आरक्षण नहीं चाहते हैं। उन्‍होंने बताया कि 1 नवंबर से आंदोलन का तीसरा और सबसे कठिन हिस्सा शुरू होगा जिसमें वह न तो दवाएं लेंगे और न ही मेडिकल चेकअप कराएंगे।

ग्रामीणों के साथ बातचीत के बाद जयकारों और तालियों की गड़गड़ाहट के बीच उन्होंने थोड़ा पानी पीने का प्रयास किया, लेकिन कहा कि उनके सूखे गले में यह "दर्दनाक" है। बाद में, उन्होंने एक और प्रयास किया और धीरे-धीरे लगभग एक गिलास पानी पीने में सफल रहे। ग्रामीणों ने तालियों की गड़गड़ाहट शुरू की क्‍योंकि 29 अगस्त के बाद से दूसरी बार शुरू की गई उनकी कठिन भूख हड़ताल में विराम का संकेत था।


इसके तुरंत बाद वह जालना कलेक्टर डॉ. श्रीकृष्णनाथ पांचाल और पुलिस अधीक्षक शैलेश बलकवड़े से चर्चा के लिए मिले। सुबह से ही, दिखने में कमज़ोर जारांगे-पाटिल, जो दवाएं या पानी नहीं ले रहे हैं, को उनके गांव अंतरावली-सरती में एक मंच पर उनके चिंतित समर्थकों के साथ लेटे हुए देखा गया, जो उनके आसपास मंच पर मौजूद थे। हाथ में माइक्रोफोन लेकर ज्यादा देर तक बैठने में असमर्थ होने के कारण, मीडिया से बात करने का प्रयास करते समय वह लेट गए, उनके हाथ कांप रहे थे, उनकी आंखों के चारों ओर काले घेरे पड़ रहे थे और कमजोरी उनके चेहरे पर साफ झलक रही थी।

इस बीच मराठा आरक्षण को लेकर राज्य में कई जगह हिंसक घटनाएं शुरू हो गई हें। सोमवार दोपहर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अजित पवार) के बीड से विधायक प्रकाश सोलंके के घर में आग लगा दी गई और जिला परिषद कार्यालय के एक हिस्से को आग लगा दी गई। अहमदनगर के शिरडी शहर में भी मराठा आरक्षण के समर्थन में बंद रहा।

सोमवार को नांदेड़ में कम से कम नौ बस डिपो बंद कर दिए गए। धाराशिव (पूर्व में उस्मानाबाद जिला) में कम से कम छह सरकारी बसों पर पथराव किया गया, और जालना में अन्य चार बसों पर पथराव किया गया। पिछले 24 घंटे में बीड में दो तहसीलदारों के वाहनों पर हमला किया गया। एक क्षतिग्रस्त हो गया जबकि दूसरे में आग लग गई।

शिंदे सरकार को शर्मिंदा करते हुए, कुछ अज्ञात व्यक्तियों ने कथित तौर पर यवतमाल में होने वाले 'सरकार आपके द्वार' कार्यक्रम के पोस्टरों पर काला रंग पोत दिया। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे करने वाले थे। मुख्‍यमंत्री के बेटे और सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे ने नासिक की अपनी प्रस्तावित यात्रा रद्द कर दी क्योंकि मराठों ने सभी राजनीतिक दलों के नेताओं को अपने गांवों या कस्बों में प्रवेश करने से रोक दिया है।

सत्तारूढ़ शिवसेना, बीजेपी, एनसीपी (अजित पवार), विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के सहयोगी दल कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार) और शिव सेना (यूबीटी) के कई नेताओं को इसका सामना करना पड़ा है। राज्य भर के विभिन्न जिलों में अनुमानित चार हजार से अधिक गांव इसमें शामिल हैं। रविवार देर रात जारांगे-पाटिल ने चेतावनी दी कि अगर उनका "दिल धड़कना बंद कर देगा", तो "राज्य सरकार भी सांस लेना बंद कर देगी"। एमवीए नेताओं के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने तत्काल मराठा आरक्षण की मांग करते हुए राज्यपाल रमेश बैस से मुलाकात की और एक ज्ञापन सौंपा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia