मराठा आरक्षण आंदोलन: प्रदर्शनकारियों ने शुरू किया ‘जेल भरो आंदोलन’, पुणे-सोलापुर हाइवे को किया बंद 

मराठा आरक्षण की मांग को लेकर सड़क पर उतरे प्रदर्शनकारियों ने पुणे-सोलापुर हाइवे को बंद कर दिया। वहीं आरक्षण की मांग को तेज करते हुए मराठा कार्यकर्ताओं ने बुधवार को मुंबई के आजाद मैदान में ‘जेल भरो’ आंदोलन के तहत गिरफ्तारी दी।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

मुबंई में बड़ी संख्या में मराठाओं ने यहां आजाद मैदान में बुधवार को ‘जेल भरो’ आंदोलन के गिरफ्तारी दी। मराठा समुदाय के लोग नौकरियों में आरक्षण की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी के तहत ‘जेल भरो’ आंदोलन छेड़ा गया है। मराठा क्रांति मोर्चा के शहर संयोजक वीरेंद्र पवार ने कहा कि मुंबई में प्रदर्शन सफल रहा। नासिक, परभणी, सोलापुर, कोल्हापुर समेत प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी प्रदर्शन किए जा रहे हैं।

हजारों की संख्या में कार्यकर्ता बुधवार सुबह आजाद मैदान की ओर गए। ये लोग सरकारी नौकरियों और शिक्षा में मराठा आरक्षण की मांग को लेकर नारे लगा रहे थे। इनमें से कई लोगों ने बाद में गिरफ्तारी दी जिन्हें पुलिस वैन में यहां से ले जाया गया।

प्रदर्शनकारियों ने कोंडी के समीप पुणे-सोलापुर राजमार्ग और औरंगाबाद-जालना के एक हिस्से को बाधित कर दिया, जिससे दोनों दिशाओं में यातायात व्यवस्था बाधित हो गई और भीषण जाम लग गया। बड़ी संख्या में मराठाओं ने महाराष्ट्र के मंत्री संभाजी पाटील निलंगेकर के आवास के बाहर प्रदर्शन किया और समुदाय के लोगों के लिए तत्काल आरक्षण की घोषणा करने के संबंध में नारेबाजी की। औरंगाबाद में, कुछ मराठा कार्यकर्ताओं ने अपने सिर मुंडवाकर सरकार के विरुद्ध प्रदर्शन किया।

पवार ने कहा कि अगस्त क्रांति दिवस (9 अगस्त) से मराठा समूह पूरे राज्य में जोरदार प्रदर्शन करेंगे। प्रदर्शनकारी मुंबई में एकत्र होंगे और मंत्रालय का घेराव करेंगे।

इससे पहले मंगलवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि सरकार कानून की प्रक्रिया का पालन करने के बाद मराठा आरक्षण के बारे में ऐलान करेगी ताकि यह कानूनी जांच पर खरा उतरे और अन्य समुदायों के लिए मौजूदा आरक्षण कोटे को प्रभावित किए बिना हो सके।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia