बाजार को पंसद नहीं आया मोदी सरकार का बजट, लाल हुआ शेयर बाजार

आज बजट पेश किया जा रहा है। बजट 2019 के दिन सुबह शेयर मार्केट में तेजी देखने को मिली। लेकिन यहां बजट की आधी स्पीच भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नहीं दी थी कि शेयर मार्केट धड़ाम हो गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण संसद में देश का बजट पेश करना शुरू किया तो शेयर बाजार में गिरावट दर्ज की गई। बाजार निर्मला सीतारमण की भाषण को सुनकर लाल हो गया। इससे पहले बजट 2019 के दिन सुबह में शेयर मार्केट में तेजी देखने को मिली, लेकिन यहां बजट की आधी स्पीच भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पूरा नहीं किया था कि शेयर मार्केट धड़ाम हो गया। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) जहां 169.66 अंक गिर गया। वहीं निफ्टी 55.70 प्रतिशत गिर गया। बजट के दौरान शेयर बाजार में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है।

इसके पहले भारतीय शेयर बाजार उम्मीदों के चलते तेजी के साथ खुला था। गुरुवार को तेजी के साथ बंद हुए शेयर बाजार में शुक्रवार को प्री-ओपनिंग सेशन में ही तेजी नजर आई थी। सेंसेक्स सुबह 82.34 अंकों की तेजी के साथ 39,990.40 पर जबकि निफ्टी 18 अंकों की मजबूती के साथ 11,964.75 पर खुला। शुरुआती कारोबार में बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.47 बजे 95.83 अंकों की मजबूती के साथ 40,003.89 पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी भी लगभग इसी समय 25.40 अंकों की बढ़त के साथ 11,972.15 पर कारोबार करते देखे गए।


किन शेयरों में दिखा उछाल और गिरावट

शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में इंडियाबुल्स हाउसिंग, जी इंटरटेनमेंट, लार्सन, भारती इंफ्राटेल, कोल इंडिया, इंडसइंड बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, एचयूएल, जेएसडब्ल्यू स्टील, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन, आयशर मोटर्स, यूपीएल और डॉ रेड्डीज लैब्स में मजबूती के साथ कारोबार दर्ज किया गया। दूसरी ओर कारोबार की शुरुआत में यस बैंक, हिंडाल्को, भारती एयरटेल, वेदांता, टाइटन कंपनी, बीपीसीएल, आईवोसी, आईटीसी, हीरो मोटोकॉर्प, सिप्ला में कमजोरी के साथ कारोबार हुआ।

बजट से जुड़ी खबरें यहां पढ़ें: बजट 2019 LIVE:

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 05 Jul 2019, 12:35 PM