कोरोना के बढ़ते मामलों बीच देश के इन तीन राज्यों में मास्क किया गया अनिवार्य, सख्त किए गए कोविड नियम

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इस हफ्ते की शुरुआत में एक समीक्षा बैठक की थी और राज्यों को सतर्क रहने और कोरोना की तैयारियों की समीक्षा करने की सलाह दी थी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

देश के कई हिस्सों में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। कोरोना के डरावने आंकड़ों के बीच राज्य सरकारों ने सख्ती बढ़ा दी है। देश के तीन राज्यों में मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। साथ ही नियम भी सख्त कर दिए गए हैं।

हरियाणा में एहतियात के तौर पर सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। जिला प्रशासन और पंचायतों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि इसे राज्य के सभी हिस्सों में लागू किया जाए। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने जनता से कोविड उपयुक्त व्यवहार अपनाने का आग्रह किया है।


केरल में गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों वाले लोगों के लिए भी मास्क अनिवार्य कर दिया है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बढ़ते मामलों के मद्देनजर एक उच्च स्तरीय कोविड विश्लेषण बैठक की अध्यक्षता करने के बाद शनिवार को सावधानी बरतने पर जोर देते हुए कहा कि केंद्र के निर्देश के अनुसार, राज्य के अस्पताल मॉक ड्रिल करेंगे। जॉर्ज ने कहा कि शनिवार को राज्य में 1,801 ताजा मामले दर्ज किए गए। तिरुवनंतपुरम, एनार्कुलम और कोट्टायम जैसे जिले अधिक मामले दर्ज कर रहे हैं। इसी तरह, कोविद रोगियों के अस्पतालों में प्रवेश धीरे-धीरे बढ़ रहा है, लेकिन बचत अनुग्रह उनमें से है, उनमें से केवल 0.8 प्रतिशत को ऑक्सीजन बेड की आवश्यकता होती है, जबकि 1.2 प्रतिशत गहन चिकित्सा इकाई में भर्ती होते हैं।

पुडुचेरी प्रशासन ने तत्काल प्रभाव से सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। अस्पतालों, होटलों, रेस्तरां, शराब की दुकानों,  मनोरंजन वाली जगह, सरकारी कार्यालयों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में काम करने वाले कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना होगा।


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इस हफ्ते की शुरुआत में एक समीक्षा बैठक की थी और राज्यों को सतर्क रहने और कोरोना की तैयारियों की समीक्षा करने की सलाह दी थी। साथ ही उन्होंने राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों से 10 और 11 अप्रैल को सभी अस्पताल बुनियादी ढांचे में मॉक ड्रिल करने का भी आग्रह किया था। उन्होंने जीनोम सीक्वेंसिंग को बढ़ाने के साथ कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने के बारे में जागरूकता पैदा करने पर भी जोर दिया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia