पटना जंक्शन के पास दो होटल में लगी भीषण आग, 6 लोगों की जलकर मौत, 30 से ज्यादा झुलसे

हादसे में मौतों की पुष्टि करते हुए पटना पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि दो लोग पीएमसीएच में गंभीर हालत में हैं, उनका इलाज चल रहा है। मरने वालों में तीन पुरुष और तीन महिलाएं शामिल हैं। मृतकों की पहचान की कोशिश की जा रही है।

पटना जंक्शन के पास दो होटल में लगी भीषण आग, 6 लोगों की जलकर मौत, 30 से ज्यादा झुलसे
पटना जंक्शन के पास दो होटल में लगी भीषण आग, 6 लोगों की जलकर मौत, 30 से ज्यादा झुलसे
user

नवजीवन डेस्क

बिहार की राजधानी पटना के कोतवाली थाना इलाके में पटना रेलवे स्टेशन के समीप गुरुवार दोपहर एक बहुमंजिला होटल में भीषण आग लगने से 6 लोगों की मौत हो गई जबकि करीब 30 लोग झुलस गए हैं, जिन्हें पीएमसीएच में भर्ती कराया गया है। पुलिस के अनुसार, इनमें से दो की हालात गंभीर बनी हुई है।

मौतों की पुष्टि करते हुए पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि दो लोग पीएमसीएच में गंभीर हालत में हैं, उनका इलाज चल रहा है। मरने वालों में तीन पुरुष और तीन महिलाएं शामिल हैं। मृतकों की पहचान की कोशिश की जा रही है। पुलिस ने कहा कि आग लगने के कारणों का पता लगाया जा रहा है, फॉरेंसिक टीम को बुलाया गया है।

पुलिस अधीक्षक (पटना सेंट्रल) चंद्र प्रकाश ने बताया कि अब तक छह लोगों की मौत हुई है जिनमें तीन महिलाएं और तीन पुरुष शामिल हैं। उन्होंने बताया दो अन्य व्यक्तियों की हालत गंभीर बनी हुई है जबकि बाकी घायल खतरे से बाहर हैं। प्रकाश ने बताया कि मृतकों की पहचान करने के बाद उनके परिजनों को सूचित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हादसे के कारणों की जांच के लिए विशेष टीम बुलायी गयी है।

पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा ने बताया कि भीड़भाड़ वाले इलाके में स्थित उक्त बहुमंजिला इमारत से अग्निशमन कर्मियों द्वारा 20 से अधिक लोगों को बचाया गया है। उन्होंने कहा कि अग्निशमन दस्ते द्वारा त्वरित कार्रवाई की गई और आग पर काबू पा लिया गया है।हादसा स्थल पर अग्निशमन दस्ते का नेतृत्व कर रहे उपमहानिरीक्षक मृत्युंजय कुमार ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है।


हालांकि, प्रत्यक्षदर्शियों ने रसोई गैस सिलेंडर से होटल में आग लगने की बात बताई है, लेकिन उपमहानिरीक्षक ने कहा कि आग कैसे लगी, इस बारे में तत्काल पता नहीं लग पाया है। जांच के बाद ही आग लगने के वास्तविक कारण की जानकारी मिल सकेगी। आग लगने के कारण का पता लगाने के लिए पटना पुलिस ने फॉरेंसिक टीम को घटनास्थल पर बुलाया है।

इस बीच, पटना के जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने पटना मेडिकल कालेज अस्पताल जाकर घायलों से मुलाकात की। उन्होंने अस्पताल के अधीक्षक को उपचार के लिए भर्ती कराए गए घायलों पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने बताया, ‘‘सभी होटल और अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, विशेष रूप से पटना जंक्शन के पास जैसे भीड़भाड़ वाले इलाकों में स्थित होटल और अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में अग्निशमन की तैयारियों का ऑडिट कराने का आदेश दिया गया है। हम अग्नि सुरक्षा मानदंडों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करेंगे।’’

गुरुवार सुबह घनी आबादी में स्थित होटल में आग लगने के बाद मौके पर अफरा-तफरी मच गई। घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस और अग्निशमन दस्ते की कई गाड़ियों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। बताया जा रहा है कि सड़क के किनारे खड़ी गाड़ियों को भी आग से नुकसान पहुंचा है। भीषण गर्मी और तेज पछुआ हवा के कारण बिहार में लगातार आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia