यूपी में मौलानाओं ने किया कब्रिस्तान सेवा समिति का गठन, कोरोना मृतकों का सम्मान से होगा कफन-दफन

मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने बताया कि कोरोना के शिकार लोग हमदर्दी के हकदार हैं। इससे मौत होने पर शरीयत के उसूलों, देश के कानून और स्वास्थ्य सुरक्षा के उपायों के तहत उनके अधिकार अदा किए जाने जरूरी हैं और इसीलिए कब्रिस्तान सेवा समिति का गठन किया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस के संक्रमण से हुई मौतों के बाद शवों को दफनाने को लेकर बीते दिनों उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कुछ जगहों पर हुए विरोध को देखते हुए इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया ने कब्रिस्तान सेवा समिति का गठन किया है। सेंटर ने इसका एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।

इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने बताया कि कोरोना महामारी के शिकार लोग हमदर्दी और विशेष ध्यान के हकदार हैं। ऐसे में मौत हो जाए तो शरीयत के उसूलों, देश के कानून और स्वास्थ्य सुरक्षा के उपायों को अपनाते हुए उनके अधिकार अदा किए जाने जरूरी हैं और इसीलिए कब्रिस्तान सेवा समिति का गठन किया है।

मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने बताया कि यह समिति स्वास्थ्य विभाग के निर्धारित सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ ही इस्लाम के सिद्धांतों को ध्यान में रखते हुए कोरोना से मरे लोगों के शवों का अंतिम संस्कार करेगी। उन्होंने बताया कि कब्रिस्तान सेवा समिति के लोग कॉल रिसीव करने के बाद लोगों की मदद करेंगे, जिससे कि संक्रमित शख्स के शव को विधि-विधान से दफन कराया जा सके।

मौलाना फिरंगी महली ने बताया कि लखनऊ कब्रिस्तान सेवा समिति के संयोजक मौलाना मोहम्मद मुश्ताक का मोबाइल नंबर 9415102947 है और सह-संयोजक हाजी मोहम्मद कलीम खां से संपर्क के लिए दो नंबर- 6392207341 और 9648442910 हैं। इस समिति ने लोगों से अपील भी की है कि कोरोना महामारी से किसी की मौत होती है, तो संस्था को फौरन सूचना दें, जिससे मृतक को शरीयत और देश के कानून के दायरे में सुपुर्द-ए-खाक किया जा सके।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia