MCD चुनावः AAP ने शेली ओबेरॉय को मेयर, आले इकबाल को डिप्टी मेयर का उम्मीदवार बनाया, 26 अप्रैल को वोटिंग

पिछले वित्तीय वर्ष के समापन के साथ 31 मार्च को शैली ओबऱॉय का कार्यकाल खत्म हो गया। अब नए मेयर और डिप्टी मेयर के लिए 26 अप्रैल को चुनाव की तारीख का ऐलान हो गया है और 18 अप्रैल तक प्रत्याशियों को नामांकन दाखिल करना है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आम आदमी पार्टी (आप) ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के आगामी चुनावों में शैली ओबेरॉय को मेयर और आले मोहम्मद इकबाल को डिप्टी मेयर पद के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया है। आप ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा कि दोनों पदाधिकारियों को फिर से मनोनीत करने का फैसला मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने एमसीडी और दिल्ली सरकार में उनके प्रदर्शन को देखते हुए लिया।

एमसीडी के मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव 26 अप्रैल को होने हैं और पार्टी के उम्मीदवारों ने सुबह अपना नामांकन दाखिल कर दिया। पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि एमसीडी में शैली ओबेरॉय और आले मोहम्मद इकबाल को दूसरे कार्यकाल के लिए नामित करने का निर्णय पहले कार्यकाल में उनके असाधारण प्रदर्शन को देखते हुए लिया गया है।


संजय सिंह ने कहा कि पार्टी को भरोसा है कि वे इस बार के चुनावों में एक और शानदार जीत हासिल करेंगे। उन्होंने दिल्ली को एक स्वच्छ और समृद्ध शहर बनाने के आम आदमी पार्टी के दृष्टिकोण के लिए एमसीडी चुनाव के दौरान मिले अभूतपूर्व समर्थन का भी उल्लेख किया। शैली ओबेरॉय ने भी उन्हें एक बार फिर मेयर उम्मीदवार के रूप में नामित करने के लिए मुख्यमंत्री केजरीवाल का आभार व्यक्त किया। उन्होंने भविष्य में भी इसी तरह की प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ने का संकल्प लिया।

गौरतलब है कि पिछले साल दिसंबर में एमसीडी चुनाव हुए थे, जिसमें आम आदमी पार्टी ने बड़ी जीत दर्ज की थी। वहीं मेयर पद पर काफी हंगामे के बाद इस साल की शुरुआत में शैली ओबेरॉय को एमसीडी का मेयर और आले मोहम्मद इकबाल को डिप्टी मेयर चुना गया था। पिछले वित्तीय वर्ष के समापन के साथ 31 मार्च को शैली ओबऱॉय का कार्यकाल खत्म हो गया। हालांकि, दिल्ली सरकार ने कहा था कि चुनाव होने तक शैली ओबराय मेयर का कार्यभाल संभालना जारी रखेंगी। अब चुनाव की तारीख का ऐलान हो गया है और 18 अप्रैल तक प्रत्याशियों को नामांकन दाखिल करना है।


यहां बता दें कि दिल्ली नगर निगम में हर वित्तीय वर्ष के अंत के बाद नए सिरे से महापौर का चुनाव होता है। एमसीडी में पहले वर्ष के लिए महापौर का पद महिला के लिए आरक्षित रहता है, दूसरे वर्ष में पद किसी वर्ग के लिए आरक्षित नहीं होता। तीसरे वर्ष आरक्षित वर्ग का व्यक्ति ही चुनाव लड़ सकता है और अन्य दो वर्ष किसी भी वर्ग का व्यक्ति चुनाव लड़ सकता है। तीन निगमों को एकीकृत करने और नए परिसीमन के बाद एमसीडी में वार्डों की कुल संख्या 272 से घटाकर 250 कर दी गई है। दिल्ली में पिछले चार दिसंबर को नगर निकाय चुनाव हुए थे, जिसमें आम आदमी पार्टी (आप) ने जीत दर्ज की थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia