उत्तर प्रदेश: मेरठ में दलितों को मूर्ति स्थापना से रोका, नाराज 50 परिवारों ने कहा- कर लेंगे धर्म परिवर्तन

मेरठ के रहने वाले 50 दलित परिवारों ने धर्म परिवर्तन की धमकी दी है। इन परिवारों का आरोप है कि नवरात्र में उन्होंने जब काली मां की मूर्ति गांव के मंदिर में रखनी चाही तो उनके अपने ही समाज के कुछ लोगों ने उन्हें मूर्ति स्थापित करने से रोक दिया।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बीजेपी सरकार में दलितों पर उत्पीड़न का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला यूपी के मेरठ की है। जहां मेरठ जिले में करीब 50 दलितों ने धर्म बदलने की धमकी दी है। इंचौली गांव के इन दलितों का आरोप है कि गांव के ही कुछ दबंगों ने मंदिर में उन्हें मां काली की प्रतिमा स्थापित नहीं करने दे रहे हैं। इस घटना से इलाके के दलित गुस्से में हैं।

इन लोगों में राजकुमार नाम के एक शख्स ने कहा, “हम हिंदू हैं। अगर हम मां काली की मूर्ति को मंदिर में स्थापित नहीं कर सकते तो हम कहां जाएं। इससे तो अच्छा यही है कि धर्म परिवर्तन कर लें।”

वहीं दूसरी तरफ एडीएम रामचंद्रन ने बताया कि प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि वे मंदिर में मां काली की मूर्ति स्थापित कराना चाहते थे लेकिन गांव के कुछ स्थानीय निवासियों ने उन्हें ऐसा नहीं करने दिया। हम इस मामले की जांच करेंगे।

आरोप है कि गांव के ही करीब आधा दर्जन स्थानीय निवासियों ने मूर्ति स्थापित किए जाने का विरोध करते हुए ईंट उठाकर फेंक दीं। इसको लेकर हंगामा हो गया। उस समय सभी शांत हो गए। बुधवार सुबह फिर से मंदिर में मूर्ति स्थापित करने की बात हुई तो उन लोगों ने विरोध कर दिया। इस पर राजकुमार ने 50 परिवारों के साथ धर्म परिवर्तन की चेतावनी दे डाली।

खबरों के मुताबिक, प्रदर्शन कर रहे लोगों ने बुधवार शाम को जिलाधिकारी के आवास पर पहुंचकर विरोध दर्ज कराया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */