'कुतिया की मौत पर भी शोक संदेश आता है, 250 किसानों की मौत पर कोई ना बोला', राज्यपाल सत्यपाल मलिक का मोदी सरकार पर हमला

मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने किसान आंदोलन को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला है। सत्यपाल मलिक ने किसानों की मौत पर दुख जाहिर करते हुए बीजेपी पर सवाल उठाए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने किसान आंदोलन को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला है। सत्यपाल मलिक ने किसानों की मौत पर दुख जाहिर करते हुए बीजेपी पर सवाल उठाए हैं। मेघालय के राज्यपाल चाहते हैं कि किसानों से बात कर इस आंदोलन को खत्म समाप्त होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह ऐसा मामला नहीं है, जिसका हल नहीं मिल रहा है। उन्होंने कहा कि “कुतिया भी मर जाती है तो उसके लिए भी हमारे नेताओं का शोक संदेश आता है, लेकिन 250 किसान मर गए, लेकिन अब तक कोई बोला भी नहीं। ये सब मेरी आत्मा को दर्द देता है।”

जनसत्ता की खबर के मुताबिक राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा कि किसान आंदोलन में कोई समस्या नहीं है। बस इसको समझने और सुलझाने की जरूरत है। कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) का ही मुद्दा है। यदि इसको कानूनी रूप दे दिया जाए तो यह मामला आसानी से हल हो सकता है। देशभर के किसानों के बीच यह एक बड़ा मुद्दा बन चुका है। ऐसे में इसे जल्द हल करना चाहिए। सत्यपाल मलिक ने कहा, “मैं संवैधानिक पद पर हूं। बिचौलिया बन कर काम नहीं कर सकता।"


उन्होंने कहा कि, "मैं सिर्फ किसान नेताओं और सरकार के नुमाइंदों को सिर्फ सलाह दे सकता हूं, मेरा सिर्फ इतना सा ही रोल है।” किसान आंदोलन पर बात करते हुए मलिक ने कहा कि किसानों के उचित मूल्य ना मिलने का मुद्दा आज का नहीं है। अंग्रेजों के समय भी ऐसा होता था।

राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा ब्रिटिश शासन के दौरान मंत्री रहे छोटूराम और वायसराय के किस्सा भी शेयर करते हुए कहा कि द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान वायसराय मंत्री छोटूराम से मिले और उनसे अनाज की मांग की, छोटूराम ने कहा कि अनाज किस मूल्य पर देना है, यह मैं तय करूंगा।


वायसराय ने जवाब में छोटूराम से कहा कि अनाज तो तुम्हें मेरे मूल्य पर देना ही पड़ेगा, नहीं दोगे तो मैं सेना भेजकर जबरन अनाज ले लूंगा। इस पर छोटूराम ने कहा कि मैं किसानों से बोल दूंगा कि खड़ी फसल में आग लगा दे, लेकिन वायसरा को कम कीमत पर गेहूं हर्गिज ना दें।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia