मेघालय: करीब एक महीने बाद कोयला खदान से निकाला गया पहला शव, 14 मजूदरों की तलाश जारी 

मेघालय की अवैध खदान में फंसे 15 मजदूरों में से एक मजदूर का शव नेवी गोताखोरों को मिल गया है। नौसेना के जवानों के एक दल ने मेघालय की पूर्वी जयंतिया हिल्स में एक कोयला खदान में एक खनिक का शव गुरुवार को बरामद कर लिया।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मेघालय के पूर्वी जयंतिया हिल्स जिले के कोयला खदान में फंसे 15 मजदूरों की तलाश में करीब एक महीने बाद कामयाबी हाथ लगी है। रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन के दौरान नेवी को करीब 200 फीट की गहराई में एक मजदूर का शव मिला है। बाकी के मजदूरों को तलाशने रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन जारी है।

इस रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन में भारतीय वायुसेना, भारतीय नौसेना के गोताखोर और नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स की टीम काम कर रही हैं। नेवी की तरफ से खदान में चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन को लेकर बयान जारी किया गया है। इसके मुताबिक भारतीय नेवी के गोताखोरों ने अंडरवॉटर आरओवी का इस्तेमाल करते हुए खदान के 210 फीट अंदर से एक शव को खोज निकाला है। पिछले साल 13 दिसंबर से अवैध कोयला खदान में फंसे 15 खनिकों को बाहर निकालने की लगातार कवायद चल रही थी।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने मेघालय सरकार को फटकार लगाते हुए कहा था कि अवैध कोयला खदान में फंसे 15 मजदूरों को निकालने के लिए अब तक उठाए गए कदम संतोषजनक नहीं है। उन्हें बचाने के लिए जल्द, तत्काल और प्रभावी अभियान चलाने की जरूरत है क्योंकि यह जिंदगी और मौत का सवाल है।

बता दें कि 13 दिसंबर को गहरे कोयला खदान में नदी का पानी भर जाने से सुरंग का रास्‍ता बंद हो गया था। जिसके बाद से 15 खनिक अंदर ही फंस गए और तभी से उन्हें बाहर निकालने की कोशिश की जा रही थी। जनवरी में ही पूर्वी जयंतिया जिले में एक और अवैध कोयला खदान में दो खनिकों के शव मिले थे। इस मामले में आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia