देश का संविधान तोड़ रही BJP, बहुमत को बनाया हथियार, कश्मीर में अफगानिस्तान जैसे हालात: महबूबा मुफ्ती

जम्मू-कश्मीर की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि बीजेपी ने अपने बहुमत को हथियार बना दिया है और देश के संविधान को तोड़ रही है। एकता कितनी हुई है यह नहीं पता, लेकिन तबाही बहुत हुई है।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन
user

नवजीवन डेस्क

जम्मू और कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने राजधानी दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस की, इस दौरान मुफ्ती ने कश्मीर के हालातों को लेकर मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। महबूबा मुफ्ती ने कहा कि दिल्ली की दूरी बढ़ गई है इसलिए हमें अपनी परेशानियां सुनाने के लिए जम्मू से दिल्ली आना पड़ता है।

बीजेपी पर हमला बोलेते हुए उन्होंने कहा कि बीजेपी ने अपने बहुमत को हथियार बना दिया है और देश के संविधान को तोड़ रही है। एकता कितनी हुई है यह नहीं पता, लेकिन तबाही बहुत हुई है। महबूबा ने आगे कहा कि मीडिया और न्यायपालिका को भी हथियार बना लिया है।

कश्मीर में अफगानिस्तान जैसे हालात: मुफ्ती

महबूबा मुफ्ती ने कहा कि आज कश्मीर आपको अफगानिस्तान जैसा लगेगा। कश्मीर में बुलडोजर की वजह से आपको ऐसा लगेगा। उन्होंने कहा कि सारा काम बाहरियों को दिया जा रहा है। जम्मू कश्मीर इकलौता राज्य है जहां लोग सड़क पर नहीं सोते थे, जहां लोग फ्री राशन के लिए लाइन में नहीं खड़े होते थे। जब से बीजेपी आई है गरीबी की रेखा से ऊपर रहने वाले लोग भी गरीबी रेखा के नीचे आ गए हैं। ताजा हमला हमारी जीविका पर हो रहा है।

महबूबा मुफ्ती ने कहा कि ये लोग जम्मू कश्मीर को फिलिस्तीन और अफगानिस्तान बनाना चाहते हैं। नेहरू गेस्ट हाउस राजभवन शंकराचार्य और कैंटोनमेंट इलाका भी उसी नक्शे पर है। हमारी जियारत की जगहों को भी नक्शे पर दिखा रहे हैं। पहले हिंदू मुसलमान, पहाड़ी गुर्जर और अब अमीर गरीब के बीच झगड़ा कराना चाहते हैं। लद्दाख में सोनम वांगचुक को भी विरोध करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि हिंसा बीजेपी को सूट करती है. जम्मू कश्मीर के लोगों की खामोशी में भी विरोध है। मुल्क के लोगों को बताना चाहते हैं कि जम्मू कश्मीर के लोग बहुत तकलीफ में हैं।

जम्मू कश्मीर को बुलडोजर से अफगानिस्तान से बदतर बना रहे हैं: मुफ्ती

मोदी सरकार द्वारा 370 हटाए जाने पर मुफ्ती ने कहा कि इस धारा को हटाया गया वह कौन से संविधान के मुताबिक किया गया है? जम्मू कश्मीर को बुलडोजर से अफगानिस्तान से बदतर बना रहे हैं। जम्मू कश्मीर में चुनाव फिलहाल प्राथमिकता नहीं है हमारे लिए. क्योंकि अभी प्राथमिकता लोग हैं, जो बेकार हो रहे हैं और जिनके घर तोड़े जा रहे हैं। जम्मू कश्मीर में 70 साल से चुनाव हो रहे हैं, लेकिन क्या जम्मू कश्मीर की समस्या का समाधान हो गया?

केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए मुफ्ती ने कहा, उन्होंने (बीजेपी) हमारी नौकरियां, जमीन और खनिज आउटसोर्स किए हैं। देश में पत्रकार, राजनेताओं के खिलाफ ईडी, एनआईए का इस्तेमाल किया जा रहा है, हम अभी भी विशेष दर्जा वाले राज्य हैं क्योंकि हमारे पास लोगों को परेशान करने के लिए अन्य एजेंसियां हैं।

उन्होंने कहा कि बीजेपी ने देश के संविधान को ध्वस्त करने के लिए अपने क्रूर बहुमत को हथियार बनाया। उन्होंने असहमति और न्यायपालिका की आवाज को कुचलने के लिए मीडिया को भी हथियार बनाया। यही वजह है कि आज भाजपा जो चाहती है वही करती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बदमाशों, चोरों को 45,000 हेक्टेयर जमीन दी जा रही है, जबकि कश्मीर के लोगों को अतिक्रमण विरोधी अभियान के बहाने उनकी जमीन से खदेड़ा जा रहा है।

गिराई जाने वाली संपत्तियों की सूची सार्वजनिक की जाए: उमर अब्दुल्ला

वहीं उमर अब्दुल्ला ने जम्मू कश्मीर में अतिक्रमण विरोधी अभियान में बुलडोजर के इस्तेमाल पर कहा, ‘बुलडोजर का प्रयोग अंतिम उपाय के तौर पर करना चाहिए। पहला एक्शन नहीं।’ उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा, ‘मुख्य सचिव किस आधार पर बुलडोजर भेज रहे हैं जब सरकार ने अदालत में स्वीकार किया है कि ध्वस्त की जाने वाली संपत्तियों की सभी सूचियां फर्जी हैं।’

उन्होंने कहा कि हम सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे का समर्थन नहीं करते हैं। लेकिन बेदखली का एक तरीका है। जिससे बेदखली की जानी चाहिए। हम मांग करते हैं कि गिराई जाने वाली संपत्तियों की सूची सार्वजनिक की जाए ताकि लोग अपना दावा पेश कर सकें।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia