महबूबा मुफ्ती की बेटी का गुस्सा, कहा-कश्मीरियों को जानवरों की तरह घरों में कैद कर दिया गया है

मोदी सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने और राज्य को दो टुकड़े कर उसे केंद्र शासित प्रदेश बनाने के फैसले पर पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने एक ऑडियो संदेश में कहा है कि सरकार ने कश्मीरियों के अधिकारों पर पाबंदी लगाकर यह फैसला लिया है।

फोटो  : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के फैसले का ऐलान करने से पहले ही केंद्र सरकार ने पूरे कश्मीर को छावनी में तब्दील कर दिया था, संचार माध्यम बंद कर दिए गए थे, धारा 144 लगाकर कर्फ्यू जैसा माहौल बनाया गया, विपक्षी नेताओं को पहले नजरबंद और फिर गिरफ्तार कर लिया गया। इस पूरी कवायद में कश्मीरी क्या सोचते हैं, अभी तक उनकी प्रतिक्रिया सामने नहीं आ पाई है। इस बीच पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती की बेटी सना मुफ्ती का एक ऑडियो सामने आया है, जिसमें वे अपनी मां को गिरफ्तार किए जाने पर सख्त नाराज और गुस्से में दिख रही हैं।

जैनब सिकंदर नाम की एक पत्रकार ने महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा जावेद का ऑडियो शेयर किया है। हालांकि जैनब ने उनका नाम सना मुफ्ती लिखा है। इस ऑडियो में इल्तिजा अपनी मां को हिरासत में लिए जाने पर बेहद गुस्से में हैं और केंद्र सरकार के फैसले पर सवाल उठा रही हैं।


सना मुफ्ती ने कहा कि, “मुझे नहीं लगता है कि मेरी मां को हिरासत में लिए जाने की जरूरत थी, वो तो पहले से ही हाउस अरेस्ट थीं। उन्हें किसी से भी मिलने की इजाजत नहीं थी। ये उन्हें परेशान करने के लिए और उनके मनोबल को तोड़ने वाला कदम है।“ सना ने मोदी सरकार के फैसले का विरोध करते हुए कहा, “मोदी सरकार का ये फैसला असंवैधानिक है, वो लोग अपने बहुमत का गलत फायदा उठा रहे हैं। धारा 370 हटाने के फैसले से कश्मीर के लोग गुस्से में हैं। कश्मीरियों को इस फैसले के बारे में कोई जानकारी तक नहीं थी। लोगों को आप कब तक घर में बंद रखेंगे? क्या ये फैसला कश्मीर के लोगों की भलाई के लिए किया गया है? क्या यही है अखंड भारत, आपने लोगों का हक छीन लिया?”

ध्यान रहे कि केंद्र सरकार ने सोमवार 5 अगस्त को राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर से धारा 370 खत्म करने का संकल्प रखा था और फिर राज्य को दो हिस्सों , जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांटने का प्रस्ताव रखा। जम्मू-कश्मीर को विधानसभा वाला केंद्र शासित प्रदेश और लद्दाख को बिना विधानसभा का केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया। जम्मू-कश्मीर को दो हिस्सों में बांटने का प्रस्ताव सोमवार शाम को राज्यसभा में 61 के मुकाबले 125 वोटों से पास हो गया।


इस प्रस्ताव के पास होने के बाद ही खबरें आईं कि पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती को गिरफ्तार कर लिया गया है। इससे पहले दोनों नेताओं को नजरबंद किया गया था। महबूबा मुफ्ती को हरि निवास में रखा गया है और उनसे किसी को मिलने पर पाबंदी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia