दिल्ली में आफत की बारिश के बीच मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी, बताया- क्या करें और किन चीजों से बचें

मौसम विभाग ने कहा कि भारी बारिश और जलजमाव की वजह से ट्रैफिक जाम लग सकता है। साथ ही सड़कों पर फिसलन बढ़ सकती है। आईएमडी ने कहा कि ऐसे में आप सावधानी से सड़कों पर चलें।

दिल्ली में आफत की बारिश।
दिल्ली में आफत की बारिश।
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली में लगातार हो रही भारी बारिश से हालात बिगड़ गए हैं। शहर में चारों तरफ पानी-पानी नजर आ रहा है। पार्क, अंडरपास, बाजार और यहां तक कि अस्पताल परिसर भी जलमग्न हो गए हैं। फिलहाल भारी बारिश से दिल्ली वासियों को राहत मिलने वाली नहीं है। मौसम विभाग द्वारा दिल्ली में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यानी राजधानी में मध्यम स्तर से भारी बारिश स्तर तक की संभवाना है। ऐसे में दिल्ली वासियों को सावधान रहने की जरूरत है।

बारिश के दौरान हो सकती हैं ये परेशानियां

मौसम विभाग ने इस बीच एडवाइजरी जारी की है। आईएमडी ने बताया है कि बारिश का क्या असर हो सकता और इस दौरान आपको क्या करने की जरूरत है। भारी बारिश और जलजमाव की वजह से ट्रैफिक जाम लग सकता है। साथ ही सड़कों पर फिसलन बढ़ सकती है। आईएमडी ने कहा कि ऐसे में आप सावधानी से सड़कों पर चलें। आईएमडी ने कहा कि बारिश से बाहरी काम प्रभावित हो सकता है।


बारिश के दौरान इन चीजों का रखें ध्यान

राजधानी में जारी भारी बारिश के चलते मौसम विभाग ने सुझाव दिया है कि सड़क पर चलते समय ट्रैफिक नियमों का जरूर पालन करें। आईएमडी ने कहा है कि ज्यादा जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें वरना घर पर ही रहें। घर की खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें। सुरक्षित जगह पर ठहरें। अगर सफर कर रहे हैं और रास्ते में हैं तो पेड़ों के नीचें न रुकें। जाहिर है यहां बिजली गिरने का ज्यादा खतरा रहता है। मौसम विभाग ने कहा है कि बारिश के दौरान बिजली के खुले तारों को न छुएं और बिजली के खंभों के पास खड़े होने से बचें।

बारिश ने तोड़ा 41 साल का रिकॉर्ड

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ और मानसूनी हवाओं की वजह से उत्तर पश्चिम भारत में भारी बारिश हो रही है, जिसमें दिल्ली भी शामिल है। यहां मौसम की पहली भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है। 41 साल बाद ऐसी बारिश हुई है। आईएमडी ने बताया कि दिल्ली के मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने रविवार सुबह 8:30 बजे तक 24 घंटे में 153 मिमी बारिश दर्ज की है। इससे पहले 25 जुलाई 1982 को 24 घंटे में 169.9 मिमी बारिश दर्ज की गई थी।

इससे पहले दिल्ली में 10 जुलाई 2003 को 133.4 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। वहीं, 21 जुलाई 1958 को अब तक की रिकॉर्ड 266.2 मिमी बारिश दर्ज हुई थी। फिलहाल, मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है, जिसमें मध्यम से लेकर भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। ऐसे में दिल्ली में वासियों की परेशानियां और बढ़ सकती हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia