मौसम विभाग का 13 राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट, कर्नाटक में बने बाढ़ जैसे हालात 

मौसम विभाग ने 13 राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है। साथ ही यूपी के 13 जिलों में कुछ स्थानों पर धूल भरी आंधी और बारिश का पूर्वानुमान भी किया है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर भारत में जहां चिलचिला धूप और उमस से लोग परेशान हैं। वहीं, कर्नाटक में इससे उलट तेज बारिश लोगों की परेशानी का सबब बनी हुई है। कर्नाटक में लगातार हो रही बारिश से पिछले 24 घंटे में 5 लोगों की मौत हो गई। यहां के कई इलाकों में 7 सेमी बारिश होने से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। नदी और नालों का जलस्तर बढ़ गया है। अगले दो-तीन दिनों में मानसून त्रिपुरा, मेघालय के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल के हिमालयी क्षेत्र और सिक्किम पहुंच जाएगा। मौसम विभाग ने 13 राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग की मानें तो अंडमान निकोबार द्वीपसमूह, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तेलंगाना, रायलसीमा, आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्र और केरल में भारी बारिश हो सकती है।

इसके अलावा मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक के बाहरी क्षेत्र और आंध्रप्रदेश के तटीय क्षेत्रों में तेज हवाएं और बिजली चमकने की चेजावनी दी है।

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान कानपुर, बरेली, फैजाबाद, लखनऊ, मुरादाबाद और बरेली में रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने अगले दो दिनों तक तेज आंधी और बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। उन्होंने बताया कि बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, हरदोई, शाहजहांपुर, पीलीभीत, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, मेरठ, बिजनौर, मुजफ्फरनगर और सहारानपुर में बारिश की संभावना है।

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने 3 मई को चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि अगले दो दिनों में उत्तर प्रदेश के 13 जिलों में अलग-अलग जगहों पर तूफान और धूल भरी आंधी का खतरा है। मौसम विभाग ने बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, हरदोई, शाहजहांपुर, पीलीभीत, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, मेरठ, बिजनौर, मुजफ्फरनगर और सहारनपुर जिलों तूफान और धूल भरी आंधी का अलर्ट जारी किया है।

पिछले हफ्ते के अंत में धूल भरी आंधी और तूफान ने उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बर्बादी मचाई थी। तूफान और आंधी के चलते 17 लोगों की मौत हुई थी, वहीं 11 लोग जख्मी हुए थे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia