मौसम विभाग की चेतावनी, दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट, जहरीली हवा से राहत मिलने की उम्मीद

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़,और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में तूफान, बारिश और तेज हवाओं की उम्मीद है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली, यूपी, हरियाणा और पंजाब के लोगों को आने वाले दिनों में गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। हालांकि, दिल्ली में कल शाम से धूल का असर कम हुआ है। इसके अलावा मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में भारी बारिश और तूफान की चेतावनी जारी की है।

भारतीय मौसम विभाग की वैज्ञानिक सुनीता देवी ने बताया कि दिल्ली में कल शाम से धूल भरी हवा का असर कम हुआ है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में धूल की स्थिति बनने की उम्मीद कम है। क्योंकि अगले दो दिनों में दिल्ली में बारिश की उम्मीद है।

उन्होने आगे बताया कि आने वाले दिनों में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में तूफान, बारिश और तेज हवाओं की उम्मीद है।

मौसम विभाग ने यूपी के कई जिलों में आज आंधी-तूफान और बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार भीषण गर्मी झेल रहे यूपी के कुछ हिस्‍सों में शनिवार को धूल भरी आंधी, तेज हवाएं और बारिश होने के आसार हैं। जिन जिलों में इसकी आशंका जताई जा रही है उनमें सीतापुर, लखनऊ, बाराबंकी, गोंडा, बहराइच और इनके आसपास के इलाके शामिल हैं।

यूपी में पिछले सप्‍ताह आए आंधी तूफान ने काफी कहर बरपाया था। इसकी चपेट में आने से करीब 24 लोगों की मौत हुई थी। वहीं इससे 120 से अधिक लोग घायल हो गए थे।

8 जून की रात में आए आंधी तूफान से जौनपुर और सुल्तानपुर में 5, उन्नाव में 4, चंदौली में 3 और बहराइच में 2 लोगों की जान चली गई थी। इसके साथ ही रायबरेली में 2 और वाराणसी, मिर्जापुर और आजमगढ़ में भी 1-1 शख्स की मौत हुई थी।

1 जून को आए तूफान में उत्तर प्रदेश में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में करीब 20 लोगों की मौत हो गई थी। 29 मई को भी आए आंधी तूफान में उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में करीब 12 लोगों की मौत हुई थी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia