लॉकडाउन तोड़ घर से निकले तो 14 दिन के लिए भेजा जाएगा आइसोलेशन सेंटर, गृह मंत्रालय का सभी राज्यों को निर्देश

अगर किसी ने लॉकडाउन का उल्लंघन किया तो उसे कम से कम 14 दिन के लिए आइसोलेशन सेंटर में भेजा जाएगा, इनमें वे लोग भी होंगे जो अपने-अपने शहरों को वापस लौट रहे हैं। यह आदेश केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जारी किए हैं। मंत्रालय ने सभी राज्यों से लॉकडाउन को सख्ती से लागू करने को कहा है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस से लड़ाई और उसकी रोकथाम के लिए देश भर में लागू किए गए 21 दिन के लॉकडाउन का अब बहुत सख्ती से पालन किया जाएगा और अगर किसी ने इसका उल्लंघन किया तो उसे 14 दिन के लिए आइसोलेशन सेंटर में रखा जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस बारे में सभी राज्यों को निर्देश जारी किए हैं। लॉकडाउन के दौरान काम-धंदा चौपट होने और दिहाड़ी काम ठप होने के बाद हजारों की तादाद में मजदूर और कामगार अपने-अपने मूल प्रदेशों और शहरों की तरफ लौटने लगे हैं। राजधानी दिल्ली में तो स्थिति बेहद चिंताजनक हो गई थी जब दिल्ली के आनंद विहार बस अड्डे पर हजारों की तादाद में मजदूर और कामगार अपने परिवारों के साथ जमा हो गए और इनमें से हजारों लोगों ने उत्तर प्रदेश में अपने मूल निवासों की तरफ पैदल कूच कर दिया।

अब केंदर सरकार ने राज्यों को सख्ती से निर्देश जारी कर दिए हैं कि वे लोगों की आवाजाही बंद करें। सरकार ने सख्ती बरतते हुए कहा कि है लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को 14 दिन के लिए आइसोलेशन सेंटर में भेजा जाएगा। यह नियम उन मजदूरों पर भी लागू होगा जो लॉकडाउन तोड़कर अपने घरों को पहुंचे हैं या पहुंचने वाले हैं।


केंद्र ने कहा है कि जिन मजदूरों ने पलायन किया है, उन्हें भी उनके मूल निवास पहुंचने पर 14 दिन के लिए आइसोलेशन में रखा जाए। साथ ही सभी राज्यों से शहरों और राज्य की सीमाएं सील करने को कहा गया है ताकि लॉकडाउन को प्रभावी रूप से लागू कर लोगों की आवाजाही को रोका जा सके।

इस दौरान केंद्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्यों को मुख्य सचिवों और डीजीपी के साथ वीडियो कांफ्रेंस कर यह सुनिश्चित करने को कहा है कि शहरों की सड़कों और राजमार्गों पर आवाजाही पूरी तरह बंद की जाए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */