लॉकडाउन 4.0 सोमवार से, दिशा-निर्देशों को अंतिम रूप देने में जुटा गृह मंत्रालय, राज्यों के सुझाव पर भी विचार

सोमवार से देश में लॉकडाउन 4.0 शुरु हो जाएगा, इसका रंग-रूप’ कैसा होगा, इसकी तैयारियां शुरु हो गई हैं। राज्यों ने अपने सुझाव केंद्र को भेज दिए हैं और हो सकता है आज यानी शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय इस बारे में दिशा निर्देश जारी कर दे।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के तीसरे दौर की समाप्ति से पहले ही देश में लॉकडाउन 4.0 की तैयारी शुरू हो गई है। इस सिलिसिले में केंद्रीय गृह मंत्रालय में शुक्रवार को दिन भर बैठकों का दौर जारी रहा। गृह मंत्री अमित शाह खुद करीब 5 घंटे अलग-अलग अधिकारियों के साथ मंत्रणा करते रहे। ध्यान रहे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश के नाम संदेश में स्पष्ट संकेत दिए थे कि लॉकडाउन 4.0 तो होगा लेकिन इसका रंग रूप अलग होगा।

अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को करीब पांच घंटे तक नॉर्थ ब्लॉक स्थित अपने कार्यालय में गृह सचिव अजय भल्ला और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई बैठकें कीं। सूत्रों का कहना है कि गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी लॉकडाउन 4.0 के दिशा-निर्देशों को अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं।

इसी दौरान केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिख कर यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि सड़कों पर या रेलवे ट्रैक पर प्रवासी मजदूरों की आवाजाही न हो। भल्ला ने राज्यों को निर्देश दिया कि प्रवासी मजदूरों को विशेष बसों या श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से रवाना किया जाए।

निर्देश में कहा गया है कि अगर प्रवासी मजदूर सड़कों पर पैदल चलते पाए जाते हैं, तो उन्हें पास के आश्रय गृह में ले जाया जाए और उनके भोजन-पानी की जिम्मेदारी राज्य सरकारों को ऊपर होगी। राज्यों की जिम्मेदारी होगी कि वे फंसे हुए प्रवासी कामगारों की आवाजाही की सुविधा प्रदान करें जो अपने गृह राज्यों में जाने के इच्छुक हैं। सरकार ने प्रवासी मजदूरों के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia