म्यांमार के सैन्य शासन ने ट्विटर, इंस्टाग्राम पर लगाई लगाम, दो दिन पहले फेसबुक किया था बंद

म्यांमार की सेना ने बीते सोमवार को देश का नियंत्रण अपने हाथों में ले लिया था। तख्तापलट से पहले सेना ने पूर्व स्टेट काउंसलर आंग सान सू की, पूर्व राष्ट्रपति यू विन म्यिंट समेत अन्य एनएलडी अधिकारियों को हिरासत में लिया और एक साल की आपात स्थिति की घोषण भी कर दी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

सैन्य तख्तापलट के बाद म्यांमार का शासन चला रही सत्ता ने शनिवार को देश में माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर और फोटो-शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम एक्सेस करने पर रोक लगा दी है। इससे 2 दिन पहले ही देश के स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनियों को सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक के खिलाफ ऐसी ही कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए थे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, म्यांमार के 4 ऑपरेटरों में से एक टेलीनॉर ने बयान जारी कर कहा है कि देश के सभी मोबाइल ऑपरेटरों, अंतर्राष्ट्रीय गेटवे और इंटरनेट सेवा देने वालों को म्यांमार के परिवहन और संचार मंत्रालय से एक निर्देश मिला है कि वे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर और इंस्टाग्राम को निलंबित कर दें।

म्यांमार के परिवहन और संचार मंत्रालय ने देश के दूरसंचार कानून की धारा 77 के तहत ऑपरेटरों से ट्विटर और इंस्टाग्राम एक्सेस करने को अस्थायी रूप से निलंबित करने के लिए कहा है। साथ ही कहा है कि यह कदम सार्वजनिक हित और स्थिरता के लिए उठाया गया है। बजफीड के अनुसार, फेसबुक ने इस सप्ताह के शुरू में तख्तापलट के बाद म्यांमार को अस्थायी उच्च जोखिम वाली जगह बताया था।

बता दें कि 8 नवंबर, 2020 के संसदीय चुनावों में हुए विवाद के चलते म्यांमार की सेना ने सोमवार को देश का नियंत्रण अपने हाथों में ले लिया था। तख्तापलट से पहले सेना ने पूर्व स्टेट काउंसलर आंग सान सू की, पूर्व राष्ट्रपति यू विन म्यिंट समेत अन्य एनएलडी अधिकारियों को हिरासत में लिया और एक साल की आपात स्थिति की घोषण भी कर दी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia