शीतलहर से कांपेगी दिल्ली, राजधानी में 4 डिग्री तक गिरेगा तापमान! IMD ने बताया कैसा रहेगा मौसम

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार दिल्ली में न्यूनतम तापमान गिरकर 7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

राष्ट्रीय राजधानी में शीत लहर जारी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान के अनुसार गुरुवार को न्यूनतम तापमान गिरकर 7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। सुबह 8:30 बजे तक, मध्यम कोहरे के साथ न्यूनतम तापमान 7.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया आईएमडी कोहरे की तीव्रता को चार प्रकारों में वर्गीकृत करता है: उथला, मध्यम, घना और बहुत घना कोहरा।

गुरुवार को शहर में सुबह 8:30 बजे पालम और सफदरजंग में सबसे कम विजिबिलिटी 500 मीटर दर्ज की गई। अगले 12 घंटों के लिए आईएमडी का पूर्वानुमान कहता है कि यह सुबह 8 बजे से बढ़कर 1500 मीटर हो सकता है, और शाम 4 बजे से घटकर 1000 मीटर हो सकता है।

मौसम विभाग ने कहा है कि, पहाड़ों पर हल्की बारिश और snowfall होगी जिसकी वजह से अभी ठंड और बढ़ेगी, साथ ही 8 और 9 जनवरी को दिल्ली में 4 से 5 डिग्री सेल्सियस तक तापमान जा सकता है

आईएमडी ने अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की भविष्यवाणी की है।भारतीय रेलवे के अनुसार, 26 ट्रेनें अपने निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं और कोहरे और शीतलहर के कारण कई मार्गों पर देरी की सीमा अलग-अलग है। दिल्ली आने वाली ट्रेनों में सबसे ज्यादा देरी छह घंटे की है।

शहर भर के कई स्टेशनों पर हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में बनी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, आनंद विहार क्षेत्र में पीएम2.5 का स्तर 414 पर 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज किया गया और पीएम10 का स्तर 358 यानी 'बहुत खराब' श्रेणी पर पहुंच गया।


शून्य और 50 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) को 'अच्छा' माना जाता है, 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है।

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे टी3 पर भी पीएम2.5 का स्तर 340 पर था, जो 'बहुत खराब' श्रेणी है, जबकि पीएम10 का स्तर 222 पर था, जो क्रमशः 'खराब' श्रेणी में आता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;