कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद हो सकते हैं कई साइड इफेक्ट, स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को किया आगाह

हैल्थ सेक्रेटरी राजेश भूषण की मानें तो वैक्सीन के स्टोरेज के लिए 29 हजार कोल्ड चेन पॉइंट्स, 240 वॉक-इन-कूलर्स, 70 वॉक-इन-फ्रीजर्स, 45 हजार आइस-लाइन्ड रेफ्रिजरेटर्स, 41 हजार डीप फ्रीजर्स और 300 सोलर रेफ्रिजरेटर्स का इस्तेमाल किया जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

पवन नौटियाल @pawanautiyal

कोरोना वैक्सीन की तैयारियों के बीच अब स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को इसके साइड इफेक्ट्स को लेकर आगाह किया है। इसकी जानकारी हैल्थ सेक्रेटरी ने दी है। हैल्थ सेक्रेटरी राजेश भूषण ने बताया कि वैक्सीनेशन के बाद होने वाले रिएक्शन के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को तैयार रहने के लिए कहा गय़ा है। आपको बता दें, केंद्र सरकार ने वैक्सीन के स्टोरेज के लिए जरूरी इंतजाम करने का दावा किया है। इसमें 29 हजार कोल्ड चेन पॉइंट्स शामिल हैं।

हैल्थ सेक्रेटरी राजेश भूषण की मानें तो वैक्सीन के स्टोरेज के लिए 29 हजार कोल्ड चेन पॉइंट्स, 240 वॉक-इन-कूलर्स, 70 वॉक-इन-फ्रीजर्स, 45 हजार आइस-लाइन्ड रेफ्रिजरेटर्स, 41 हजार डीप फ्रीजर्स और 300 सोलर रेफ्रिजरेटर्स का इस्तेमाल किया जाएगा। हैल्थ सेक्रेटरी राजेश भूषण ने आगे बताया कि वैक्सीन का रिएक्शन गंभीर मामला है। उन्होंने आगे कहा कि दुनियाभर में वैक्सीनेशन प्रोग्राम लंबे समय तक चलता है। ऐसे में वैक्सीनेशन के बाद बच्चों और प्रेग्नेंट महिलाओं में उसके साइड इफेक्ट्स भी दिख सकते हैं।

खबरों की मानें तो जिन देशों में वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है, वहां इसके साइड इफेक्ट्स भी सामने आए हैं। यही वजह है कि सरकार कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है। इसलिए मंत्रालय द्वारा पहले ही राज्यों को इसे लेकर तैयार रहने के लिए कहा गया है। आपको बता दें कि कोरोना वैक्सीन सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कर (1 करोड़), फ्रंटलाइन वर्कर (2 करोड़) और 50 वर्ष से अधिक उम्र के (26 करोड़) लोगों को दी जाएगी। इसके बाद 50 साल से कम उम्र के उन लोगों को वैक्सीन दी जाएगी, जो किसी पुराने गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं, ऐसे लोगों की संख्या करीब 1 करोड़ है। यानी कि फेज-1 की प्लानिंग में कुल 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 22,065 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 99,06,165 हुई। वहीं 354 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,43,709 हुई। देश में सक्रिय मामलों की संख्या अब 3,39,820 है। 34,477 नए डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 94,22,636 हुई।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia