नोम चोम्सकी, मीरा नायर, सलमान रुश्दी और अमिताव घोष समेत 200 जानी-मानी हस्तियों ने की उमर खालिद की रिहाई की मांग

जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद की रिहाई को लेकर देश की 200 से ज्यादा जानी मानी हस्तियों ने केंद्र सरकार को पत्र लिखा है। इनमें नोम चोम्स्की, सलमान रुशदी, मीरा नायर और लेखक अमिताव घोष जैसी हस्तियां शामिल हैं।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली दंगों के आरोप में गिरफ्तार जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद की रिहाई को लेकर फिल्म जगत, साहित्य, लेखन और अन्य क्षेत्रों से जुड़ी 200 से ज्यादा जानी मानी हस्तियों ने पत्र लिखकर केंद्र सरकार से उमर खालिद की रिहाई की मांग की है। जिन हस्तियों ने केंद्र को पत्र लिखा है उनमें अमेरिकी भाषाविद्, दार्शनिक और इतिहासकार नोम चोम्स्की, फिल्म निर्माता मीरा नायर, अदाकारा रत्ना पाठक शाह, लेखक अमिताव घोष, सलमान रश्दी, अरुंधति रॉय और पत्रकार पी साईनाथ भी शामिल हैं।

इन लोगों ने एक बयान जारी कर कहा है कि, ‘‘हम भारत सरकार से उमर खालिद और उन सभी को रिहा करने की मांग करते हैं जिन्हें सीएए-एनआरसी का विरोध करने के कारण गलत और अनुचित तरीके से फंसाया गया है।’’ बयान में कहा गया है, ‘‘यह सुनिश्चित किया जाए कि दिल्ली पुलिस संविधान के अनुरूप अपने द्वारा ली गई शपथ का पालन करते हुए दिल्ली दंगों की निष्पक्ष जांच करे।’’

गौरतलब है कि उमर खालिद को इस साल फरवरी में उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई सांप्रदायिक हिंसा से संबंधित मामले में गैर कानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम-यूएपीए के तहत गिरफ्तार किया गया है। बयान जारी करने वाले लोगों ने कहा है, ‘‘हम फरवरी 2020 में हुए दिल्ली दंगों के मामले में मनगढ़ंत आरोपों में गिरफ्तार किए गए कार्यकर्ता उमर खालिद के साथ खड़े हैं।’’

ध्यान रहे कि दिल्ली पुलिस कमिश्नर एस एन श्रीवास्तव ने पिछले सप्ताह कहा था कि बल के पास मामले को साबित करने के लिए वैज्ञानिक साक्ष्यों सहित तमाम दस्तावेजी सबूत हैं। उन्होंने कहा था कि पुलिस ने दंगों के मामले में अब तक 1,571 लोगों को गिरफ्तार किया है जिसमें किसी की जाति या धर्म नहीं देखा गया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */