'केरल में 7,316 कोविड मौतों में हेराफेरी', कांग्रेस नेता वी.डी. सतीसन ने सौंपे आंकड़े

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ के आरोपों के बाद कोविड की मौतों की सूची के साथ आने का वादा करने के लगभग एक महीने बाद मंगलवार को विपक्ष के नेता वी.डी. सतीसन एक सूची लेकर आए, जिसमें कहा गया कि 7,316 कोविड की मौत को कम करके आंका गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ के आरोपों के बाद कोविड की मौतों की सूची के साथ आने का वादा करने के लगभग एक महीने बाद मंगलवार को विपक्ष के नेता वी.डी. सतीसन एक सूची लेकर आए, जिसमें कहा गया कि 7,316 कोविड की मौत को कम करके आंका गया है। सतीसन ने कहा कि उनके पास यह देखने के लिए न्यायपालिका से संपर्क करने के अलावा विकल्प है कि मृत्यु के आंकड़ों में उचित जवाबदेही है।

सतीसन ने कहा, "ऐसे कई लोगों की मौतों को शामिल नहीं किया गया है, जिनकी कॉमरेडिटी थी, लेकिन कोविड के साथ निधन हो गया। ऐसी खबरें हैं कि सरकार की ओर से मौखिक आदेश चिकित्सा पेशेवरों को पारित किए गए हैं जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि ऐसी मौतों को शामिल करने की आवश्यकता नहीं है। हमारे पास कोई दूसरा रास्ता नहीं होगा, लेकिन इस गलत को ठीक करने के लिए कानूनी निवारण की तलाश करने की जरूरत है।"

सतीसन ने राज्य द्वारा संचालित सूचना केरल मिशन से सूचना के अधिकार के माध्यम से सुरक्षित कोविड मौतों की सूची जारी की, जिसमें कहा गया है कि जनवरी 2020 से 13 जुलाई, 2021 तक राज्य में 23,486 कोविड की मौतें हुईं।

सतीसन ने कहा, हालांकि, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन द्वारा सोमवार को जारी किए गए दैनिक आंकड़ों में, कुल कोविड की मौत केवल 16,170 थी, जिससे पता चलता है कि 7,316 कोविड के कारण मौतें हुईं, जिनका विजयन ने कोई हिसाब नहीं दिया।

सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद और केंद्र से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया कि कोविड के कारण गुजरने वाले लोगों को मुआवजा प्रदान किया जाए, विजयन सरकार और कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष के बीच आदान-प्रदान हुआ। बाद में आरोप लगाया गया कि एक प्रतिक्रिया का सामना करने के डर से, राज्य में वास्तविक कोविड की मौतों को कम करने के लिए एक ठोस प्रयास किया गया था ।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia