पाकिस्तान के कराची से जियो न्यूज का पत्रकार लापता, प्रेस-मानवाधिकार संगठनों के दबाव के बीच लौटने की खबर

जियो न्यूज ने शनिवार को इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि संस्था से जुड़े वरिष्ठ पत्रकार अली इमरान सैयद शुक्रवार शाम से कराची में अपने घर से लापता हैं। वह अपने घर से परिवार से यह बोलकर निकले थे कि वह आधे घंटे में लौट आएंगे, लेकिन अब तक वापस नहीं आए।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

आसिफ एस खान

पाकिस्तान में पत्रकारों पर हमले या लापता होने की घटनाएं लगातार जारी हैं। ताजा घटना में जियो न्यूज से जुड़े एक वरिष्ठ पत्रकार कराची से शुक्रवार को लापता हो गए थे। इस बीच शनिवार शाम को खबर आ रही है कि वह वापस लौट आए हैं। हालांकि कहा जा रहा है कि वह अभी अपनी मां के घर पर हैं। ये नहीं पता चल सका है कि वो वहां किसी को बिना बताए कैसे पहुंचे।

इससे पहले शनिवार को जियो न्यूज ने बताया था कि संस्था से जुड़े वरिष्ठ पत्रकार अली इमरान सैयद शुक्रवार शाम से कराची में अपने घर से लापता हैं। जियो न्यूज ने इस बारे में बयान जारी कर कहा था कि “अली इमरान सैयद शुक्रवार शाम को अपने घर से निकले थे और परिवार को बताया था कि वह आधे घंटे में लौट आएंगे, लेकिन अब तक वापस नहीं आए। उनकी पत्नी ने बताया कि उनकी कार घर के बाहर खड़ी है और उनका मोबाइल फोन भी घर पर ही है।

इस बीच पत्रकार अली इमरान सैयद के परिवार ने कहा कि पुलिस अधिकारियों को उनके लापता होने के बारे में सूचित किया गया है, जिन्होंने लापता होने के संबंध में मामला दर्ज कर लिया है।
इस बीच, जियो न्यूज प्रशासन ने कहा कि कराची के पुलिस प्रमुख और डीआईजी ईस्ट को भी पत्रकार के लापता होने की सूचना दे दी गई है।

वहीं इस मामले का संज्ञान लेते हुए सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने सिंध के इंस्पेक्टर जनरल मुश्ताक महार को तुरंत पत्रकार का पता लगाने केनिर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने घटना की निंदा करते हुए कहा कि, "पत्रकारों के खिलाफ इस तरह का कृत्य असहनीय है।"

इस बीच, पाकिस्तान फेडरल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स (पीएफयूजे) ने घटना की निंदा की है और कहा है कि सरकार पत्रकारों के बीच आतंक पैदा करके प्रेस की स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करने की कोशिश कर रही है। पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग ने भी पत्रकार सैयद की 'तत्काल रिहाई' का आह्वान किया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia