मिजोरम चुनावः राज्य के 39 में से 35 विधायक करोड़पति, विधानसभा में एक भी महिला विधायक नहीं

एडीआर ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि39 मौजूदा विधायकों में से दो यानी पांच प्रतिशत विधायकों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं। एक विधायक ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। आपराधिक मामले घोषित करने वाले दोनों विधायक एमएनएफ से हैं।

मिजोरम के 39 में से 35 विधायक करोड़पति, विधानसभा में एक भी महिला विधायक नहीं
मिजोरम के 39 में से 35 विधायक करोड़पति, विधानसभा में एक भी महिला विधायक नहीं
user

नवजीवन डेस्क

मिजोरम चुनाव से पहले सामने आई एडीआर की एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि चुनावी राज्य में 39 विधायकों में से 35 विधायकों ने एक करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है। वहीं 40 सदस्यीय वर्तमान विधानसभा में एक भी महिला विधायक नहीं है।

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि विश्लेषण किए गए 39 मौजूदा विधायकों में से दो यानी पांच प्रतिशत विधायकों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि एक विधायक ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। जिन विधायकों ने आपराधिक मामले घोषित किए हैं उनमें से दो मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) से हैं।

राज्य विधानसभा में विधायकों की वित्तीय पृष्ठभूमि पर टिप्पणी करते हुए रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्लेषण किए गए 39 मौजूदा विधायकों में से 35 करोड़पति हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि एमएनएफ के 27 में से 23 विधायकों, ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट के छह में से छह विधायकों, कांग्रेस के पांच में से पांच विधायकों और एक बीजेपी विधायक ने एक करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है।

इसमें यह भी कहा गया है कि मिजोरम में प्रति मौजूदा विधायक की संपत्ति का औसत 4.80 करोड़ रुपये है। विश्लेषण किए गए 27 एमएनएफ विधायकों की प्रति विधायक औसत संपत्ति 4.99 करोड़ रुपये है, जबकि विश्लेषण किए गए 6 जेडपीएम नेताओं की प्रति विधायक औसत संपत्ति 3.89 करोड़ रुपये है, विश्लेषण किए गए पांच कांग्रेस विधायकों की प्रति विधायक औसत संपत्ति 5.13 करोड़ रुपये है और एक बीजेपी विधायक की संपत्ति 3.31 करोड़ रुपये है।


मिजोरम में सबसे अमीर विधायक रॉबर्ट रोमाविया रॉयटे एमएनएफ आइजोल से हैं, जो दक्षिण-II विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं, उनकी संपत्ति 44.74 करोड़ रुपये है। रॉयटे के बाद 16.98 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ एमएनएफ विधायक रामथनमाविया दूसरे नंबर के अमीर हैं। वह पूर्वी तुईपुई की विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं। जेडपीएम के विधायक लालछुआनथंगा ने 12.94 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है।

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि 27 (69 प्रतिशत) विधायकों ने अपने हलफनामे में देनदारियों की घोषणा की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि नौ (23 प्रतिशत) विधायकों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता 5वीं पास और 12वीं पास के बीच घोषित की है, जबकि 29 (74 प्रतिशत) विधायकों ने स्नातक या उससे ऊपर की शैक्षणिक योग्यता घोषित की है।

इसमें कहा गया है कि एक विधायक डिप्लोमा धारक है। तीन (8 प्रतिशत) विधायकों ने अपनी उम्र 30 से 40 साल के बीच घोषित की है, जबकि 26 (66 प्रतिशत) विधायकों ने अपनी उम्र 41 से 60 साल के बीच घोषित की है। इसमें कहा गया, ''10 (26 प्रतिशत) विधायक ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी उम्र 61 से 80 साल के बीच घोषित की है।'' रिपोर्ट में कहा गया है कि 39 विधायकों में से एक भी महिला विधायक नहीं है। 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान 7 नवंबर को होगा और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia