मिजोरम चुनाव: राहुल गांधी ने कहा- पीएम के पास मणिपुर जाने का समय नहीं, इजराइल को लेकर ज्यादा चिंता

राहुल गांधी ने आइजोल में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, ''मुझे सच में समझ नहीं आता कि पीएम मणिपुर क्यों नहीं आए। यह देश के नेता के लिए शर्म की बात है।”

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि मणिपुर में पांच महीने से अधिक समय से लोग मारे जा रहे हैं, लेकिन प्रधानमंत्री को यहां आने का समय नहीं है और इजराइल को लेकर उनको इतनी चिंता है।

राहुल गांधी ने आइजोल में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, ''मुझे सच में समझ नहीं आता कि पीएम मणिपुर क्यों नहीं आए। यह देश के नेता के लिए शर्म की बात है।” अपनी मणिपुर यात्रा का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मीडिया में मध्य पूर्व पर एक के बाद एक कई कहानियां हैं लेकिन जातीय संकट से जूझ रहे मणिपुर के लिए कुछ भी नहीं।

उन्होंने कहा कि “मणिपुर में जो हुआ वह भारत के अन्य हिस्सों में भी हो रहा है। भाजपा शासन में आदिवासी, अल्पसंख्यक, दलित असहज महसूस कर रहे हैं और यह भारत के विचार पर हमला है।"

राहुल गांधी ने कहा, "हर धर्म, हर संस्कृति और हर भारतीय की रक्षा करना हर भारतीय का कर्तव्य है, चाहे वह किसी भी धर्म का हो।" उन्होंने कहा कि बीजेपी आपकी संस्कृति, धर्म, आपके विचारों पर हमला करती है।

राहुल गांधी ने नशीली दवाओं के खतरे पर असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि मिजोरम में नशीली दवाएं बड़े पैमाने पर फैल रही हैं और राज्य में नशीली दवाओं के दुरुपयोग ने 259 युवाओं की जान ले ली है। उन्होंने कहा कि मिजोरम के युवाओं को नौकरियां नहीं मिल रही हैं इसलिए वे निराश होकर नशे की ओर बढ़ रहे हैं।

कांग्रेस नेता ने दावा किया, पिछले पांच वर्षों में एमएनएफ सरकार ने केवल 2000 नौकरियां दी हैं। कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार के प्रदर्शन पर पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि ये सरकारें स्वास्थ्य क्षेत्र से लेकर महिला कल्याण और शिक्षा तक कई लाभकारी योजनाएं चला रही हैं।

लोगों से कांग्रेस को वोट देने का आग्रह करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि पार्टी (कांग्रेस) जाति, धर्म और पंथ के बावजूद हर एक व्यक्ति का सम्मान करती है और पार्टी के पास मिजोरम राज्य के लिए एक महत्वाकांक्षी दृष्टिकोण है।


उन्होंने कहा, “हम आपकी संस्कृति, परंपरा, भाषा और धर्म की रक्षा करेंगे। हम आपकी विविधता, दृष्टिकोण और आपके जीवन जीने के तरीके को पसंद करते हैं और यह हमारी सबसे मूल्यवान संपत्ति है।

राहुल गांधी ने 37 साल पहले अपनी मिजोरम यात्रा का जिक्र करते हुए कहा, ''मैं 16 साल का था जब मैं 1986 में अपने पिता स्वर्गीय राजीव गांधी के साथ यहां आया था।''

राहुल गांधी ने कहा, “लंबे समय से हमारा परिवार मिजोरम के लोगों के बहुत करीब रहा है। मिजोरम के लोग दयालु हैं। लोगों में समुदाय की प्रबल भावना होती है; वे एक-दूसरे का और अलग-अलग विचारों वाले लोगों का भी सम्मान करते हैं। यह बहुत गर्व की बात है... ।”

मिजोरम में 7 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले, राहुल गांधी पार्टी के प्रचार के लिए सोमवार को दो दिवसीय दौरे पर आइजोल पहुंचे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia