बिहार में बैलेट पेपर से होंगे एमएलसी चुनाव, मतपत्र में उम्मीदवारों के नाम के साथ फोटो भी लगी होगी

बिहार में 24 सीटों के लिए एमएलसी चुनाव हो रहा है, जिसमें 187 उम्मीदवार मैदान में हैं। मतदान चार अप्रैल को होना है। एमएलसी चुनाव में निर्वाचित पंचायत सदस्य, मुखिया और नगर निकाय के सदस्य- पार्षद, जिला पार्षद के अलावा विधायक व सांसद वोट देने के पात्र होते हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

बिहार चुनाव आयोग (ईसीबी) ने एमएलसी चुनाव बैलेट पेपर के जरिए कराने का फैसला किया है। एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार चुनाव आयोग किसी भी उम्मीदवार को चुनाव चिन्ह नहीं देगा। एक अधिकारी ने कहा कि मतपत्रों में उम्मीदवारों के नाम, फिर उनकी तस्वीरें, उसके बाद पार्टी का नाम और एक खाली बॉक्स होगा, जहां मतदाता विशेष उम्मीदवारों के पक्ष में अपना वोट डालेंगे।

अधिकारी ने बताया कि बिहार चुनाव आयोग ने उम्मीदवारों के लिए एक ग्रेडिंग प्रणाली भी पेश की है। यदि मतदाताओं के पास कई विकल्प हैं, तो वे उम्मीदवारों के आगे विकल्प संख्या 1 से 5 का भी उल्लेख कर सकते हैं। मतदाता केवल बैंगनी रंग के स्केच पेन से ही अपना वोट डाल सकते हैं। अन्य पेन, पेंसिल, बॉल पेन की अनुमति नहीं है। अंगूठे के निशान, उंगलियों के निशान या हस्ताक्षर भी प्रतिबंधित हैं।


बिहार निर्वाचन आयोग बिहार में 24 सीटों के लिए एमएलसी चुनाव करा रहा है, जिसमें 187 उम्मीदवार मैदान में हैं। मतदान चार अप्रैल को होना है। एमएलसी चुनाव में निर्वाचित पंचायत सदस्य और नगर निकाय के सदस्य जैसे मुखिया, वार्ड पार्षद, जिला पार्षद के अलावा विधायक और सांसद वोट देने के पात्र होते हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia