बिहार: भीड़तंत्र का ये कैसा इंसाफ? सारण में तीन लोगों को भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला, मवेशी चोरी का था शक

बिहार के सारण से भीड़तंत्र की गुंडागर्दी की खबर है। सारण जिले के बनियापुर इलाके में भीड़ ने शुक्रवार को तीन लोगों को पशु चोरी के आरोप में पीट-पीटकर हत्या कर दी है। इस घटना के बाद इलाके में तनाव का माहौल है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में मॉब लिंचिंग की घटना थमने का नाम नहीं ले रही है। ताजा मामला बिहार का है। बिहार के सारण के बनियापुर थाना इलाके में मॉब लिंचिंग की घटना सामने आई है। मवेशी चोरी के शक में भीड़ ने तीन लोगों की पीट-पीटकर हत्या कर दी है, जबकि इस घटना में एक घायल की खबर है। पुलिस ने तीनों के शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है। घटना गुरुवार की देर रात की है।

खबरों के मुताबिक, नंदलाल टोला में गुरूवार की रात एक पिकअप वैन से कुछ मवेशी चोर आए। यहां वह पालतू पशुओं की चोरी करने लगे। इस दौरान ग्रामीणों ने उन्हें चोरी करते हुए देख लिया और शोर मचाने लगे। इसके बाद देखते ही देखते भीड़ इकट्ठा हो गई। ग्रामीणों के हत्थे चोर चढ़ गए, जिनकी ग्रामीणों ने जमकर पिटाई की। पिटाई के दौरान ही दो चोरों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि तीसरे की मौत इलाज के दौरान हो गई।

बिहार: भीड़तंत्र का ये कैसा इंसाफ? सारण में तीन लोगों को  भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला, मवेशी चोरी का था शक

वहीं गांव वालों का कहना है कि इलाके में इन दिनों मवेशी चोरी की घटना बढ़ गई है। दो महीने पहले भीबगल के गांव में चोरों ने मवेशियों को चुराया था।

बिहार: भीड़तंत्र का ये कैसा इंसाफ? सारण में तीन लोगों को  भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला, मवेशी चोरी का था शक

इस घटना के बाद इलाके में तनाव व्याप्त है। इस मामले में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए तीन लोगों को गिरफ्तारी भी कर लिया है। वहीं पूरा गांव पुलिस छावनी में तब्दील हो गया है सदर और मढौरा डीएसपी के साथ आधा दर्जन थानों की पुलिस वहां कैम्प किये हुये है।

इस मामले पर राज्यसभा सांसद और आरजेडी नेता मनोज झा ने कहा कि चाहे अपराधी ही क्यों न हो सजा देने का अधिकार सिर्फ कानून को है। उन्होंने पूछा कि क्या बिहार में कानून का राज खत्म हो चुका है। क्या बिहार में भीड़तंत्र इस तरह से हावी हो चुकी है कि सरकारी व्यवस्था ठप हो चुकी है?


बता दें कि संसद में चल रहे मौजूदा सत्र के दौरान कई बार मॉब लिंचिंग को लेकर सख्त कानून बनाने की मांग उठ चुकी है। विपक्ष हमेशा बीजेपी पर आरोप लगता रही है कि वो मॉब लिचिंग जैसी घटनाओं पर कुछ नहीं कर रही। वहीं इस मामले पर राज्यसभा में भी विपक्ष सरकार से सवाल कर चुकी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 19 Jul 2019, 12:47 PM