बिहार के सभी जिलों में बनेंगे मोदी और नीतीश नगर, गरीबों को घर बनाकर देगी सरकार

बिहार के भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने कहा कि हर जिले में पीएम मोदी और सीएम नीतीश कुमार के नाम पर मोदी नगर और नीतीश नगर बनाए जाएंगे। हर जिले में भूमिहीनों को तीन से पांच डिसमिल जमीन दी जाएगी और उसके बाद केंद्र और राज्य के सहयोग से उस पर घर बनाए जाएंगे।

फाइल फोटोः सोशल मीडिया
फाइल फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बिहार के सभी जिलों में अब 'मोदी नगर' और 'नीतीश नगर' बनेंगे, जहां भूमिहीनों को जमीन उपलब्ध कराते हुए घर बनाकर दिया जाएगा। इसकी शुरुआत बांका जिले से की जा रही है। इसकी घोषणा गुरुवार को राज्य के भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने की।

मंत्री रामसूरत राय ने गुरुवार को कहा कि प्रत्येक जिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नाम पर मोदी नगर और नीतीश नगर बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले में भूमिहीन लोगों को तीन से पांच डिसमिल जमीन दी जाएगी और उसके बाद केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से उस पर घर बनाए जाएंगे।


उन्होंने कहा कि इसकी शुरुआत बांका से की जा रही है। वहां रजौन प्रखंड में आठ एकड़ भूमि को चिन्हित किया गया है। अधिकारियों को जल्द इस इलाके में सड़क बनाने और बिजली के पोल लगाने, बच्चों के खेलने के लिए मैदान सहित अन्य व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए गए हैं।
भूमिहीनों को उस जमीन पर ही लाकर जमीन के कागजात दिए जाएंगे, जिससे भविष्य में किसी प्रकार का विवाद नहीं हो। इस जमीन पर प्रधानमंत्री आवास योजना से घर बनाया जाएगा।

मंत्री रामसूरत राय ने कहा कि कोई भी विस्थापित अकेले नहीं जाना चाहता, इस कारण ऐसे लोगों को एक ही जगह पर बसाने की योजना है, जहां सभी सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि इन दोनों नेताओं के नाम पर कोई योजना या काम नहीं है, इसलिए इनके नाम पर इसकी शुरुआत की गई है। मंत्री ने कहा कि हर जिले में यह नगर होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;