मोदी कैबिनेट फेरबदल: शपथ के बाद क्या बोले मंत्री, और क्या है हाल उनका जिनकी हो गई सरकार से छुट्टी

मोदी कैबिनेट के विस्तार के साथ ही स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, कानून और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद, सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और श्रम मंत्री संतोष गंगवार समेत 12 मंत्रियों की मोदी सरकार से छुट्टी हुई है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मोदी सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार और फेरबदल के बाद जहां कुछ लोग खुश हैं तो वहीं कुछ लोगों को मायूसी भी हाथ लगी है। जिन लोगों को मोदी सरकार में जगह मिली है, उन्होंने एक सुर से इसके लिए पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को धन्यवाद दिया है। आइए जानते कि मंत्रिमंडल में शामिल किस मंत्री ने क्या कहा:

सबसे पहले बात करते हैं उन कुछ मंत्रियों की जिन्हें प्रमोशन मिला है। इनमें सबसे ज्यादा चौंकाने वाला नाम अभी तक वित्त राज्य मंत्री रहे अनुराग ठाकुर का है। उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। उन्होंने इस पद के लिए प्रधानमंत्री मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का धन्यवाद करते हुए कहा कि उन्हें जिस भी विभाग की जिम्मेदारी दी जाएगी वे उसे पूरी लगन के साथ निभाएंगे।

मंत्रिमंडल में शामिल एक और चौंकाने वाला नाम है एलजेपी के नए अध्यक्ष पशुपति पारस का। हाल ही में चिराग पासवान को पार्टी से बाहर निकालकर एलजेपी पर कब्जा करने वाले पशुपति पारस ने कहा है कि वे इसके लिए पीएम मोदी के साथ ही हाजीपुर के लोगों का भी आभार व्यक्त करते हैं। ध्यान रहे कि बिहार की हाजीपुर सीट राम विलास पासवान की परंपरागत सीट रही है।


इनके अतिरिक्त कांग्रेस छोड़कर बीजेपी का दामन थामने वाले मध्य प्रदेश में ग्वालियर राजघराने के वारिस ज्योतिरादित्य सिंधिया को भी कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। उन्होंने शपथ समारोह के बाद बीजेपी के सभी वरिष्ठ नेताओं का आभार जताया। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने जो भरोसा उन पर जताया है उसे वे बनाए रखने की कोशिश करेंगे।

मंत्रिमंडल विस्तार में जेडीयू की तरफ से पार्टी अध्यक्ष आर सी पी सिंह को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। शपथ समारोह के बाद उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल में शामिल होना किसी भी नेता के लिए गर्व की बात होती है। उन्होंने कहा कि, "मैंने विभिन्न तरह से अपनी जिम्मेदारियां निभाई हैं और इसे भी अच्छे से निभाउंगा। उन्होंने कहा कि बिहार और केंद्र में सरकार मजबूती के साथ चलेगी।"


उधर उत्तर प्रदेश से बीजेपी की सहयोगी अपना दल (एस) की अनुप्रिया पटेल ने कहा है कि, "हमारी पार्टी 2014 से ही बीजेपी के साथ सहयोग में है और एनडीए का हिस्सा है। मैंने पूर्व में स्वास्थ्य राज्यमंत्री के तौर पर काम किया है, लेकिन अब जो भी जिम्मेदारी दी जाएगी उसे अच्छी तरह निभाउंगी।"

वहीं दिल्ली से सांसद मीनाक्षी लेखी ने खुद को मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने के लिए बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा का आभार जताया। उन्होंने कहा, "मैं पूरी तन्मयता से जिम्मेदारियों को निभाऊंगी।"


इसी तरह सभी नए मंत्रियों ने एक सुर से पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का धन्यवाद दिया है। इस बीच सूत्रों का कहना है कि देर रात या कल सुबह तक मंत्रियों के विभागों का ऐलान कर दिया जाएगा। सबकी निगाहें स्वास्थ्य, शिक्षा और कानून मंत्रालय के साथ ही श्रम मंत्रालय पर भी हैं। इन विभागों के मंत्रियों स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, कानून और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद, सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और श्रम मंत्री संतोष गंगवार समेत 12 मंत्रियों की मोदी सरकार से छुट्टी हुई है।

इस बीच पता चला है कि कल शाम (गुरुवार को) 5 बजे मोदी कैबिनेट की और रात 8 बजे केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक होगी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia