1 फरवरी को आखिरी बजट पेश करेगी मोदी सरकार, 31 जनवरी से 13 फरवरी तक चलेगा बजट सत्र

इस बार सरकार की तरफ से बजट 1 फरवरी को पेश किया जाएगा और यह अंतरिम बजट होगा। 31 जनवरी से शुरू होने वाला बजट सत्र 13 फरवरी तक चलेगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मोदी सरकार अपने कार्यकाल का आखिरी बजट को 1 फरवरी 2019 को पेश करेगी। संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होकर 13 फरवरी तक चलेगा। खबरों के मुताबिक, वित्त मंत्री अरुण जेटली 1 फरवरी को 2019 का अंतरिम बजट पेश करेंगे। ये फैसला संसदीय मामलों की कैबिनेट समिति ने लिया है। बता दें साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले एनडीए सरकार का यह आखिरी बजट है।

31 जनवरी को आर्थिक सर्वेक्षण के लोकसभा के पटल पर रखे जाने की उम्मीद है और उसके अगले दिन आम बजट पेश किए जाने की संभावना है। बता दें कि बजट को फरवरी के आखिरी में पेश किए जाने की ब्रिटिशकालीन परंपरा को खत्म करते हुए 2017 में जेटली ने पहली बार आम बजट को एक फरवरी को पेश किया था।

बता दें कि जब लोकसभा चुनाव होते हैं, उस साल वित्त मंत्री अंतरिम बजट पेश करते हैं। यह बजट कुछ महीनों के सरकारी कामकाज चलाने के लिए होता है। नई सरकार बनने के बाद जुलाई में अनुपूरक बजट पेश किया जाता है जो बाकी के वित्त वर्ष के लिए होता है। बाकी सालों में वित्त मंत्री पूर्ण बजट पेश करते हैं।

गौरतलब है कि साल 2017 से रेल बजट और आम बजट को एक साथ पेश किया जाता है। मोदी सरकार ने रेल बजट और आम बजट को अलग-अलग पेश करने की परंपरा को खत्म कर दिया है।

लोकप्रिय
next