बालाकोट ‘एयर स्ट्राइक’ करने वाली मोदी सरकार की अपील, ‘पीएम मोदी की यात्रा के लिए हवाई क्षेत्र खोले पाकिस्तान’

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी संगठन जैश के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी। अगले दिन ही पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों ने कश्मीर में घुसपैठ की थी। इसके बाद दोनों देशों ने एक-दूसरे के लिए हवाई क्षेत्र बंद कर दिए थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान को सबक सिखाने की बात करने वाली केंद्र की मोदी सरकार को पीएम मोदी की किर्गिस्तान यात्रा के लिए पाकिस्तान से हवाई क्षेत्र खोलने की अपील करनी पड़ी है। पीएम मोदी 13 और 14 जून को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में शामिल होने के लिए किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक जाएंगे। भारत ने पाकिस्तान से अपील की है कि वह अपना हवाई क्षेत्र खोल दे, ताकि पीएम मोदी किर्गिस्तान यात्रा पर जा सकें।

पुलवामा में आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी। मोदी सरकार ने दावा किया था कि एयर स्ट्राइक में जैश के कई आतंकी मारे गए थे। एयर स्ट्राइक के अगले दिन ही पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों ने कश्मीर में घुसपैठ की थी। इसके बाद से ही दोनों देशों ने एक-दूसरे के लिए अपने हवाई क्षेत्र बंद कर दिए थे।


हालांकि इससे पहले पाकिस्तान ने 21 मई को पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बिश्केक यात्रा के लिए हवाई क्षेत्र खोल दिया था। ऐसे में यह उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार भी पाकिस्तान पीएम मोदी के लिए अपना हवाई क्षेत्र इस्तेमाल की छूट दे सकता है। पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से किर्गिस्तान जाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को करीब 4 घंटे लगेंगे। अगर पाकिस्तान इजाजत नहीं देता है तो पीएम मोदी को किर्गिस्तान पहुंचने में करीब 8 घंटे का वक्त लग सकता है। यही वजह है कि केंद्र सरकार ने पाकिस्तान से अपील की है कि वह पीएम मोदी के लिए अपना हवाई क्षेत्र इस्तेमाल करने की इजाजत दे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 09 Jun 2019, 6:12 PM