कोरोना के कहर में भी मोदी सरकार थपथपा रही अपनी पीठ, आइसोलेशन केंद्रों में भेजी गईं मोदी की तारीफ वाली किताबें

मोदी सरकार सेना द्वारा संचालित क्वारेंटाइन केंद्रों में वह 6 किताबें भेज रही है जिनमें मोदी सरकार की उपलब्धियों का बखान किया गया है। इनमें सीएए, धारा 370 से लेकर तीन तलाक और अयोध्या फैसला तक शामिल है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में कोरोना वायरस एक महामारी का रूप ले चुका है और सरकार ने खुद इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित किया है। इसके बावजूद केंद्र की बीजेपी सरकार पीएम नरेंद्र मोदी के गुणगान करने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहती। ताजा मामला यह है कि कोरोना वायरस प्रभावित या संक्रमित लोगों के लिए सेना द्वारा देश भर में बनाए गए केंद्रों में उन 6 किताबों को पढ़ने के लिए रखा जा रहा है, जिनमें बीते 6 साल के दौरान किए गए मोदी सरकार के कामकाज को बढ़ाचढ़ा कर लिखा गया है। इनमें प्रमुख तौर पर उन उपलब्धियों का जिक्र है जिसे लेकर देश भर में विवाद हुआ है। मसलन नागरिकता संशोधन कानून, कश्मीर से अनुच्छेद 370 की समाप्ति, अयोध्या फैसला, तीन तलाक आदि आदि।

इकोनॉमिक टाइम्स की एक खबर के मुताबिक सेना संचालित आइसोलशन और क्वेरंटाइन सेंटर्स में सरकार ने मोदी की उपलब्धियां गिनाती 6 किताबों का एक सेट भेजा है। इनमें '100 दिन की साहसिक पहल और निर्णायक कार्रवाई', 'एक शानदार शुरुआत' और 'मोदी सरकार के पचास दिन - निर्णायक और दिशात्मक' जैसे शीर्षक वाली किताबें शामिल हैं। इसके अलावा बीते 6 साल के शासन में मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई सरकारी योजनाओं और मोदी की विदेश यात्राओं का संग्रह भी इन किताबों में है।

सूत्रों के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्रालय और सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय इन पुस्तकों को सभी केंद्रों तक पहुंचाने का कोआर्डिनेशन कर रहा है। इनमें बीते एक साल के दौरान सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय द्वारा प्रकाशित सभी किताबें हैं। सभी केंद्रों पर इन किताबों के अंग्रेजी और हिंदी दोनों संस्करण भेज जा रहे हैं।


ध्यान हे कि दिल्ली-एनसीआर में सेना हरियाणा के मानेसर में और यूपी के गाजियाबाद में हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में वायुसेना द्वारा इन केंद्रों का संचालन किया जा रहा है। इसके अलावा रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में सात और केंद्र भी स्थापित किए हैं। जिनमें जैसलमेर, सूरतगढ़, झांसी, जोधपुर, देओलाली, कोलकाता और चेन्नई आदि जगहें शामिल हैं। इन केंद्रों में विदेशों से आए उन लोगों को रखा जा रहा है जिनमें कोरोना वायरस होने की आशंका है या कोई लक्षण पाया गया है।

सेना के प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने बताया कि इन केंद्रों पर सभी तरह की सुविधाएं जैसे टीवी और मैगजीन और शतरंज आदि खेलने की व्यवस्था है। उन्होंने बताया कि प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) ने कुछ किताबें भी केंद्रों पर भेजी हैं। जो किताबें आई हैं उनमें सबसे ज्यादा संख्या'' ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया '' है, जो पिछले छह वर्षों में सरकार द्वारा पेश की गई 150 से अधिक योजनाओं की सूची है, साथ ही "एक नए भारत की सुबह" नाम की पुस्तक भी है।

सरकारी योजनाओं में जलशक्ति अभियान, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की नियुक्ति, आयुष्मान भारत, यूएपीए (गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम) विधेयक, POCSO अधिनियम, अल्पसंख्यक समुदायों के लिए हुनर हाट, मोटर वाहन अधिनियम, श्रम संहिता, तीन तालक आदि को प्रमुख उपलब्धियों के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। ।

इसके अलावा मोदी की विदेश नीति और उनकी विदेश यात्राओं को भी विस्तार से इन किताबों में बताया गया है। मसलन कैसे रूस, यूएई और बहरीन और यहां तक कि गेट्स फाउंडेशन ने पीएम को सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया है। इसके अलावा पीएम मोदी की एक्ट ईस्ट नीति, आरसीईपी पर रुख, मल्लापुरम में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ उनकी बैठक की झलकियांं, संयुक्त राष्ट्र महासभा में उनके भाषण पर विभिन्न समाचार पत्रों से लेख भी शामिल हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia