मोदी सरकार आज संसद में पेश करेगी आर्थिक सर्वेक्षण, 2022-23 के दौरान देश की स्थिति का चलेगा पता

आर्थिक सर्वेक्षण बीते वित्त वर्ष के दौरान देश के आर्थिक प्रदर्शन का विवरण देता है और मुद्रास्फीति, विदेशी मुद्रा भंडार और आर्थिक विकास दर परिदृश्य जैसे व्यापक आर्थिक संकेतकों पर अहम डेटा प्रदान करता है। यह दस्तावेज एक आर्थिक रोडमैप भी प्रदान करता है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

केंद्र की मोदी सरकार आज संसद में 2022-23 का आर्थिक सर्वेक्षण जारी करेगी, जो इस अवधि के दौरान देश की आर्थिक स्थिति की तस्वीर सबके सामने लाएगी। आज से शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संसद के दोनों सदनों में अभिभाषण के तुरंत बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण यह सर्वेक्षण पेश करेंगी।

आर्थिक सर्वेक्षण मुख्य आर्थिक सलाहकार वी. अनंत नागेश्वरन द्वारा तैयार किया गया है। आर्थिक सर्वेक्षण बीते वित्त वर्ष के दौरान देश के आर्थिक प्रदर्शन का विस्तृत विवरण देता है और मुद्रास्फीति, विदेशी मुद्रा भंडार और आर्थिक विकास दर परिदृश्य जैसे व्यापक आर्थिक संकेतकों पर महत्वपूर्ण डेटा प्रदान करता है।


इसके अलावा, यह बुनियादी ढांचे, ऊर्जा, वित्तीय संस्थानों और कृषि के साथ-साथ उद्योग जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर स्थिति रिपोर्ट भी प्रदान करता है। यह दस्तावेज एक आर्थिक रोडमैप भी प्रदान करता है जो अर्थव्यवस्था के सामने आने वाली चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए आगे के रास्ते पर प्रकाश डालता है।

परिपाटी के अनुसार, आर्थिक सर्वेक्षण हर साल केंद्रीय बजट की घोषणा से एक दिन पहले पेश किया जाता है। एक बार संसद में आर्थिक सर्वेक्षण रखे जाने के बाद मुख्य आर्थिक सलाहकार मीडिया को दस्तावेज की मुख्य बातों के बारे में जानकारी देते हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि आज वित्त मंत्री द्वारा संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किये जाने के बाद मुख्य आर्थिक सलाहकार इसको लेकर मीडिया से बात करेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia