मोदी सरकार ने लोगों को दिया बड़ा झटका, PPF समेत छोटी बचत योजनाओं पर घटाई ब्याज दर

केंद्र सरकार ने 1 अप्रैल से छोटी बचत पर ब्याज दरों में कटौती का ऐलान किया है। बचत जमा पर ब्याज 4% से घटकर 3.5%, पीपीएफ पर 7.1% से घटाकर 6.4% और 1 वर्ष के डिपॉजिट पर 5.5% से 4.4% कर दी गई है। बुजुर्गों की बचत पर भी ब्याज 7.4% से घटाकर 6.5% कर दी गई है।

फाइल फोटोः सोशल मीडिया
फाइल फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केंद्र की मोदी सरकार ने नए वित्त वर्ष की शुरुआत के साथ ही देश के आम मध्यम वर्ग को बड़ा झटका दिया है। सरकार ने एक अप्रैल 2021 से कई छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज की दर को घटा दिया है। खास बात यह है कि इस कटौती में सरकार ने बुजुर्गों को भी नहीं छोड़ा है।

विभिन्न बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कटौती का यह नोटिफिकेशन नए वित्त वर्ष की पहली तिमाही से ही लागू होगा। इसके अनुसार बचत खातों में जमा राशि पर ब्याज दर 4 फीसदी से घटाकर 3.5 फीसदी सालाना कर दिया गया है। वहीं पीपीएफ पर मिलने वाले ब्याज दर को 7.1 फीसदी से घटाकर 6.4 फीसदी सालाना कर दिया गया है।

इसके अलावा देश के बुजुर्गों को बड़ा झटका देते हुए सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों की बचत योजनाओं पर भी ब्याज दर 7.4% से घटाकर 6.5% त्रैमासिक या भुगतान पर कर दिया है। इसी के साथ एक साल की अवधि के जमा पर ब्याज 5.5 फीसदी से घटाकर 4.4 फीसदी तिमाही कर दिया गया है।

बता दें कि बैंकों में विभिन्न बजत योजनाओं और पीपीएफ पर ब्याज दरों में कटौती के कयास लंबे समय से लग रहे थे। लेकिन सरकार बार-बार इससे इनकार कर रही थीष लेकिन वित्त वर्ष के आखिरी दिन सरकार ने एक साथ कई बचत योजनाओं के ब्याज में कटौती का ऐलान कर लोगों को बड़ा झटका दिया है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय