CAA पर हंगामे की बीच मोदी सरकार ने चुपके से बढ़ाया रेल में खाने का दाम, अब सफर में चुकाने होंगे ज्यादा पैसे

भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) द्वारा एक्सचेंज फाइलिंग में बीएसई और एनएसई को दी गई जानकारी से पता चला है कि अब लोगों को ट्रेन में खाने के लिए पहले के मुकाबले ज्‍यादा कीमत चुकाना होगा। नये रेट को रेलवे बोर्ड ने भी मंजूरी दे दी है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश भर में नागरिकता संशोधन कानून और संभावित एनआरसी को लेकर मचे हंगाने के बीच मोदी सरकार ने चुपके से जनता को एक और झटका दे दिया है। मंगलवार को भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में खाने-पीने के रेट में बदलाव कर दिया है। अब यात्रियों को ट्रेनों में सफर के दौरान चाय-नाश्ते से लेकर खाने के लिए पहले से ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। जाहिर है इससे रेल यात्रियों पर अधिक बोझ पड़ने वाला है। ऐलान ने

भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) द्वारा एक्सचेंज फाइलिंग में बीएसई और एनएसई को दी गई जानकारी से पता चला है कि ट्रेन में सफर के दौरान अब यात्रियों को पहले के मुकाबले ज्‍यादा कीमत चुकानी होगी। जानकारी के अनुसार, ये बढ़ोत्तरी राजधानी, शताब्दी और दुरंतो समेत सभी मेल और एक्‍सप्रेस ट्रेनों में की गई है। आईआरसीटीसी के नये मेन्‍यू कार्ड को रेलवे बोर्ड से भी मंजूरी मिल गई है।

नये रेट के अनुसार अब मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों में वेज ब्रेकफास्ट के लिए 35 रुपये और नॉन वेज ब्रेकफास्ट के लिए 45 रुपये देने होंगे। वहीं सामान्य वेज खाने के लिए 70 रुपये, अंडा करी के लिए 80 रुपये, चिकन करी के लिए 120 रुपये देने होंगे। वहीं 350 ग्राम वेज बिरयानी, अंडा बिरयानी और चिकन बिरयानी की कीमत 70 रुपये से 100 रुपये तक कर दी गई है। इसके अलावा 350 ग्राम स्‍नैक्‍स की कीमत अब 50 रुपये होगी।


वहीं राजधानी, शताब्दी और दुरंतों जैसी ट्रेनों की बात करें तो इनमें भी चाय, नाश्‍ता और खाने की कीमत में इजाफा हुआ है। दुरंतों की बात करें तो इस ट्रेन के स्लीपर क्लास में नाश्ते के लिए 65 रुपये, खाने के लिए 120 रुपये और चाय-स्नैक्स के लिए 50 रुपये यात्रियों को देने होंगे। जबकि एसी सेकंड और एसी थर्ड क्लास में नाश्ना 105 रुपये, भोजन 185 रुपये, शाम की चाय-स्नैक्स 90 रुपये में मिलेगा। वहीं एसी फर्स्ट क्लास में नाश्ते के लिए 140 रुपये, लंच और डिनर के लिए 245 रुपये और शाम की चाय के लिए 140 रुपये लगेंगे।

साफ है कि नागरिकता संशोधन कानून और संभावित एनआरसी को लेकर देश भर में मचे हो-हंगामे के बीच जनता को सरकार ने मंहगाई का एक और झटका दे दिया है, जिसकी कहीं कोई चर्चा नहीं हो रही है। इस बीच ये भी खबर आ रही है कि रेलवे यात्री किराये में भी इजाफा कर सकता है। अगर ऐसा हुआ तो ये पहले से ही खाद्य वस्तुओं और पेट्रोल-डीजल की मंहगाई से तबाह जनता के लिए एक और बड़ा झटका होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia