पेगासस कांड पर चौतरफा घिरी मोदी सरकार, TMC ने केंद्रीय मंत्री के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया

न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी खबर का हवाला देते हुए तृणमूल कांग्रेस सांसद सौगत राय ने केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव पर पेगासस को लेकर सदन के साथ-साथ सुप्रीम कोर्ट को भी गुमराह करने और देश के लोगों से झूठ बोलने का आरोप लगाया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पेगासस जासूसी कांड पर ताजा खुलासों के बाद मोदी सरकार चौतरफा घिरती नजर आ रही है। इस मुद्दे को लेकर विपक्ष ने आज से शुरू संसद के बजट सत्र में सरकार को घेरने की पूरी तैयारी कर ली है। कांग्रेस के बाद अब तृणमूल कांग्रेस ने भी पेगासस मामले में सरकार पर सदन और सुप्रीम कोर्ट को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया है।

तृणमूल कांग्रेस सांसद सौगत राय ने पेगासस मामले में सदन को गुमराह करने के लिए केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव का नोटिस दिया है। न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी खबर का हवाला देते हुए तृणमूल कांग्रेस सांसद सौगत राय ने केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव पर सदन के साथ-साथ सुप्रीम कोर्ट को गुमराह करने और देश के लोगों से झूठ बोलने का आरोप लगाया है।


पिछले हफ्ते न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी खबर में दावा किया गया था कि मोदी सरकार ने 2017 में इजरायल के साथ एक डील के तहत पेगासस जासूसी सॉफ्टवेयर खरीदा था। इस खुलासे के बाद भारतीय राजनीति में एक बार फिर भूचाल आ गया है और सरकार पर देश के विपक्षी राजनेताओं, नौकरशाहों, न्यायाधीशों समेत अपने ही कई नेताओं की जासूसी कराने के आरोपों को बल मिला है।

गौरतलब है कि पिछले साल आई एक रिपोर्ट में पेगासस स्पाइवेयर का इस्तेमाल कर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के फोन की जासूसी करने का आरोप लगा था। इसके साथ ही रिपोर्ट में देश के कई विपक्षी नेताओं, वरिष्ठ नौकरशाहों, सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश समेत कई जजों के और कई सामाजिक कार्यकर्ताओं की इस सॉफ्टवेयर से जासूसी करने की बात सामने आई थी। कांग्रेस, टीएमसी समेत कई विपक्षी दलों ने इस मुद्दे पर सदन से लेकर सड़क तक सरकार को घेरा था। इसके बाद इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने एक जांच समिति बनाई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */