'मोदी ही हैं अडानी, मैंने PM की आखों में देखा डर', राहुल बोले- सदस्यता जाने से फर्क नहीं, देश के लिए लड़ता रहूंगा

राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि राहुल गांधी सावरकर नहीं है, मेरा नाम गांधी है और गांधी किसी से माफी नहीं मांगता।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की लोकसभा की सदस्यता रद्द किए जाने के बाद आज कांग्रेस दफ्तर पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि चाहे मुझे सदस्यता मिले न मिले, मुझे उससे फर्क नहीं पड़ता, मैं अपना काम करता रहूंगा। मुझे फर्क नहीं पड़ता कि मैं सदन के बाहर हूं और या अंदर हूं। मैं देश के लिए लड़ता रहूंगा।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन

राहुल गांधी ने कहा मैंने प्रधानमंत्री की आखों में डर देखा है - वो डरते हैं अडानी पर संसद में मेरे अगले भाषण से। सीधा सवाल है - शेल कंपनियों द्वारा अडानी समूह में लगाया गया ₹20,000 करोड़ का विदेशी पैसा किसका है? ये सारा नाटक इसी सवाल से ध्यान भटकाने के लिए है।

इस दौरान पत्रकारों की ओर से राहुल गांधी से कई सवाल पूछे गए, सभी सवालों का जवाब राहुल गांधी ने दिया।

सवाल- आपकी दादी भी डिस्क्वालीफाई हुईं। आप भी हुए, जनता के बीच जाएंगे। फिर वापसी करेंगे?

जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि राहुल 4 से 5 महीने जनता के बीच रहेंगे, मेरा काम है, मैं करता रहूंगा। आज के भारत में राजनीतिक दलों को जो मीडिया से मदद मिलती थी वह नहीं मिलती है, ऐसे में विपक्ष के सामने जनता के बीच जाने का ही रास्ता है।

सवाल- आप पर ओबीसी के अपमान का आरोप है

जवाब- राहुल गांधी ने कहा कि मैं तो लगातार कह रहा हूं कि मैं तो सभी को एक मानता हूं, समानता की बात करता हूं, भारत जोड़ो यात्रा में भी कहता रहा हूं। बीजेपी ध्यान भटकाने के लिए कभी ओबीसी की बात करती है, कभी किसी की, सवाल है कि अडानी को 20 हजार करोड़ कहां से मिला?

सवाल- आपने कहा आप डरते नहीं हैं, सरकार आपके सामने है, रास्ता क्या है रणनीति क्या है?

जवाब- कोई भी सामने हो, सरकार हो, मैं सिर्फ सच को देखता हूं। राजनीति में ऐसा नहीं माना जाता लेकिन मैं ऐसा ही मानता हूं, मेरा खून ऐसा है, मेरी तपस्या है, मुझे चाहे जेल में डालें। कुछ भी कर दें। मैं डरता नहीं हूं। देश ने मुझे सबकुछ दिया है, प्यार दिया है इज्जत दी है। मैं देश के लिए काम करता रहूंगा।

सवाल- वायनाड के लोगों को क्या कहेंगे?

जवाब- वायनाड के लोगों के साथ पारिवारिक रिश्ता है, प्यार का रिश्ता है। मैं उनके लिए एक चिट्ठी लिखूंगा कि उनके लिए मेरे दिल में क्या है। मैं सब बताऊंगा। बीजेपी नेताओं का काम ही यह है। वे सारे मोदी से डरते हैं। मोदी ने कहा कि ध्यान हटाना है। सब जानते हैं कि मोदी-अडानी का रिश्ता क्या है, लेकिन डरते हैं।

सवाल- कांग्रेस कह रही हैं कि गुजरात कोर्ट ने सजा दिलाई, सबकुछ केंद्र क इशारे पर हो रहा है? लेकिन बीजेपी कह रही है कि कानून ने अपना काम किया है

जवाब- यह कानूनी मामला है, मैं देश के कानून की इज्जत करता हूं। इस पर टिप्पणी नहीं करूंगा

राहुल गांधी ने आगे कहा कि समझिए कि मैं क्यों डिस्क्वालिफाई हुआ। क्योंकि मोदी डरते हैं कि मैं अगले भाषण में क्या कहने वाला हूं। इसीलिए मुझे निलंबित किया गया है। वे डर गए कि मैं क्या बोलूंगा। इसीलिए निलंबित हुआ। सवाल है 20 हजार करोड़ कहां से आया। इसमें से कुछ पैसा रक्षा मंत्रालय का है। ड्रोन विकास, मिसाइल विकास और रक्षा उत्पादन पर आया है। रक्षा मंत्रालय को सवाल पूछना चाहिए।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन

सवाल- निलंबन के बाद विपक्षी दल साथ में आए

जवाब - मैं सभी विपक्षी दलों का धन्यवाद करता हूं हम सब मिलकर काम करेंगे

सवाल- जिस बयान को लेकर सजा हुई, आपको लगता उस बयान को लेकर, आपको क्या लगता है?

जवाब- यह कानूनी मामला है। मैं टिप्पणी नहीं करूंगा। मैं सवाल सोच-समझकर उठाता हूं।

सवाल- लक्ष्यद्वीप के सांसद का निलंबन हुआ था, कोर्ट ने फैसला बदला। उनके बहाल नहीं किया गया, क्या आपको लगता है कि कोर्ट का फैसला आने के बाद आपकी सदस्यता बहाल होगी

जवाब- मेरी दिलचस्पी नहीं है। मुझे फर्क नहीं पड़ता, मैं संसद में हूं या बाहर हूं।

सवाल- आपकी जगह कौन संसद जाएगा?

जवाब- कांग्रेस अध्यक्ष तय करेंगे कि कौन मेरी जगह संसद में जाएगा

सवाल- कांग्रेस के सीएम का भी रिश्ता है, अडानी के साथ बिजनेस है

जवाब- आप डिस्ट्रैक्ट करने की कोशिश मत कीजिए। आप जांच कीजिए कि अडानी के पास 20 हजार करोड़ कहां से आए, हमारे सीएम का पैसा निकले तो उन्हें जेल में डाल दीजिए। मोदी जी ने जो पैनिक रिएक्शन किया है। उससे विपक्ष को फायदा होगा।। मोदी जी घबरा गए कि 20 हजार करोड़ की बात निकलेगी, जनता जानती है कि अडानी भ्रष्ट आदमी है, देश का पीएम भ्रष्ट आदमी को क्यों बचा रहा है, दूसरी बात बीजेपी के लोगों ने कहा अडानी पर हमला देश पर हमला है। इनके दिमाग में देश अडानी है और अडानी देश है।

सवाल- जब आप यह फैसला सामने आया, आपको मैक्सिमम सजा मिली, गांधी परिवार को क्या सजा दी गई

जवाब- मैंने कहा कि सिर्फ ध्यान भटकाना है, ऐसे में मैक्सिमम पनिश्मेंट भी दिया गया है, मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता

राहुल गांधी ने कहा कि मेरा सिर्फ एक कदम है और वह है देश के लिए लड़ना, लोकतंत्र की रक्षा करना, इसके लिए कुछ भी करना पड़े देश के लोकतंत्र की रक्षा करने के लिए करता रहूंगा, इसका अर्थ है कि सच बताऊं, संस्थाओं की रक्षा करूं, लोगों की आवाज उठाऊं। कुछ कानूनी मामले हैं इससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता है, मुझे जेल में डाल दो। कोई फर्क नहीं

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन

सवाल- क्या आप चिंतित हैं?

जवाब- मैं उत्साहित हूं कि इन्होंने मुझे बेस्ट गिफ्ट दिया है।

सवाल- आपने ही वह अध्यादेश फाड़ा था।

जवाब- जब कोई पकड़ा जाता है तो वह ध्यान भटकाता है, बीजेपी यही करती है, चोर पकड़ा गया है। 20 हजार करोड़ अडानी की कंपनी में कहां से आया। इसकी जानकारी। ओबीसी आदि सब इस सवाल से ध्यान भटकाने के लिए है। मोदी को डर है कि उनका अडानी से रिश्ता खुल जाएगा। विपक्षा इस सवाल को उठाता रहेगा

सवाल- BJP ने आरोप लगाया है कि आपने ओबीसी का अपमान किया

जवाब- आप लगातार यही सवाल कर रहे हैं। क्यों—क्या आपको यह काम दिया गया है, अगर आप बीजेपी के लिए काम करना चाहते हैं तो बीजेपी का झंडा लेकर आइए, पत्रकार बनकर मत आइए

सवाल- बीजेपी के लोग कहते हैं कि विदेश में भाषण दिया तो माफी मांग लीजिए

जवाब- राहुल गांधी का नाम सावरकर नहीं है, गांधी किसी से माफी नहीं मांगता, मैंने तो संसद में बोलने के लिए कहा। बोलने क्यों नहीं दिया। स्पीकर ने कहा मैं नहीं कर सकता। मेरा प्वाइंट है कि इस देश में लोकतंत्र खत्म हो गया है। इस देश की संस्थाओं पर हमला हो रहा है। हमले का तंत्र मोदी और अडानी का रिश्ता है। मैं सवाल मोदी पर नहीं पूछ रहा हूं। मैं तो अडानी पर सवाल पूछ रहा हूं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia