डरे हुए हैं मोदी, इसलिए झूठ बोल रहे हैं, जान गए हैं कि चुनाव उनके हाथ से निकल गया हैः राहुल गांधी

कांग्रेस नेता ने कहा कि मोदी को पता है कि चुनावी बॉण्ड के कारण चुनाव बाद उन्हें परेशानी होगी। यही वजह है कि वह लगातार झूठ बोल रहे हैं, लेकिन इस बार वह बच नहीं पाएंगे। उन्होंने कहा कि लोगों को एहसास हो गया है कि उन्हें लोकतंत्र और संविधान की रक्षा करनी है।

राहुल गांधी बोले- डरे हुए हैं मोदी, इसलिए झूठ बोल रहे हैं, जान गए हैं कि चुनाव उनके हाथ से निकल गया है
राहुल गांधी बोले- डरे हुए हैं मोदी, इसलिए झूठ बोल रहे हैं, जान गए हैं कि चुनाव उनके हाथ से निकल गया है
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी डरे हुए हैं और जानते हैं कि मौजूदा आम चुनाव उनके हाथ से निकल गया है। राहुल गांधी आज महाराष्ट्र के सोलापुर से कांग्रेस उम्मीदवार प्रणीति शिंदे और गठबंधन सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के धैर्यशील मोहिते पाटिल के समर्थन में एक चुनावी रैली में बोल रहे थे। पाटिल पड़ोसी माधा लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं।

कांग्रेस नेता ने कहा, “न्याय होना ही चाहिए। मोदी ने भारत को अन्याय की राजधानी बना दिया है। वह डरे हुए हैं क्योंकि उन्हें पता है कि चुनाव उनके हाथ से फिसल रहा है। उन्हें पता है कि चुनावी बॉण्ड मामले के कारण चुनाव के बाद उन्हें परेशानी होगी। यही कारण है कि वह लगातार झूठ बोल रहे हैं, लेकिन इस बार वह बच नहीं पाएंगे।” उन्होंने कहा कि लोगों को एहसास हो गया है कि उन्हें लोकतंत्र और संविधान की रक्षा करनी है और प्रधानमंत्री इस बात से अवगत हैं।

राहुल गांधी ने यह भी दावा किया कि मोदी “अरबपतियों के नेता” हैं, गरीबों के नहीं। कांग्रेस नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री कहते हैं कि वह अन्य पिछड़ा वर्ग से हैं, लेकिन जब कांग्रेस ने जातिगत जनगणना की मांग की, तो उन्होंने कहना शुरू कर दिया कि भारत में कोई जाति नहीं है, और केवल अमीर और गरीब हैं। उन्होंने पूछा, “अगर ऐसा है तो वह खुद को ओबीसी क्यों कहते हैं।”

उन्होंने कहा कि 2024 का लोकसभा चुनाव कोई पहले जैसा चुनाव नहीं है और दावा किया कि बीजेपी संविधान को खत्म करना चाहती है। कांग्रेस नेता ने कहा, “इसका (बीजेपी का) उद्देश्य सिर्फ चुनाव जीतना नहीं है, बल्कि संविधान को नष्ट करना है। ‘इंडिया’ गठबंधन हमारे लोकतंत्र को बचाएगा और संविधान की रक्षा करेगा।” बीजेपी सांसदों ने सार्वजनिक रूप से कहा है कि अगर उनकी पार्टी एक और कार्यकाल जीतती है तो संविधान बदल दिया जाएगा और संविधान के बिना गरीबों, किसानों और मजदूरों के लिए कुछ भी नहीं बचेगा।


राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने मुट्ठी भर अरबपतियों के 16 लाख करोड़ रुपये के ऋण माफ कर दिए। उन्होंने कहा कि इस राशि से 24 वर्षों के लिए कृषि ऋण माफी या मनरेगा योजना को वित्तपोषित किया जा सकता था। उन्होंने दावा किया कि देश की 70 करोड़ आबादी के पास उतनी ही संपत्ति है जितनी मुट्ठी भर अरबपतियों के पास है। कांग्रेस नेता ने कहा कि बेरोजगारी अब तक के उच्चतम स्तर पर है, क्योंकि एक प्रतिशत आबादी के पास देश की 40 प्रतिशत संपत्ति है।

उन्होंने कहा कि अगर विपक्षी ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) सत्ता में आता है, तो यह “करोड़ों लखपति” पैदा करेगा। “महालक्ष्मी योजना (कांग्रेस घोषणापत्र में) गरीब घरों की महिलाओं को हर साल एक लाख रुपये, यानी हर महीने 8,500 रुपये प्रदान करेगी। इसी तरह डिग्री और डिप्लोमाधारकों को एक साल के लिए पीएसयू और अन्य संस्थानों में अप्रेंटिसशिप का अधिकार मिलेगा। उस दौरान, उन्हें उनके बैंक खातों में एक लाख रुपये भी मिलेंगे, जो प्रतिमाह 8,500 रुपये होगा।” उन्होंने दावा किया कि नोटबंदी और जीएसटी लागू होने से केवल कुछ अरबपतियों को फायदा हुआ।

उन्होंने कहा, “किसान मोदी से कर्ज माफी और न्यूनतम समर्थन मूल्य चाहते थे, लेकिन हम किसानों के लिए एक अलग आयोग का गठन करेंगे, जो कर्ज माफी की आवश्यकता समझे जाने की स्थिति में इसकी सिफारिश करेगा और तदनुसार ऐसा किया जाएगा। इसके अलावा, जब ‘इंडिया’ गठबंधन सत्ता में आएगा तो सबसे पहले किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा।” उन्होंने कहा कि फसलों के लिए एमएसपी की कानूनी गारंटी दी जाएगी। उन्होंने यह भी दोहराया कि जातिगत जनगणना कराने के अलावा, ‘इंडिया’ यह पता लगाने के लिए एक आर्थिक सर्वेक्षण भी करेगा कि किसके पास कितनी संपत्ति है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia