ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में मोदी-जिनपिंग बात करते आए नजर, क्या टूटेगा भारत-चीन के बीच जारी गतिरोध

जोहान्सबर्ग में जारी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से गुरुवार को सामने आए एक वीडियो फुटेज में दोनों नेताओं को अपनी निर्धारित सीटों की ओर बढ़ने के दौरान आपस में बातचीत करते हुए देखा जा सकता है।

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में मोदी-जिनपिंग बात करते आए नजर
ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में मोदी-जिनपिंग बात करते आए नजर
user

नवजीवन डेस्क

दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में जारी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान गुरुवार को पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बातचीत हुई है। सम्मेलन के सामने आए एक वीडियो फुटेज में दोनों नेताओं को अपनी निर्धारित सीटों की ओर बढ़ने के दौरान आपस में बातचीत करते हुए देखा जा सकता है।

पिछले साल जी20 बाली शिखर सम्मेलन के दौरान भी मोदी और शी जिनपिंग दोनों ने एक-दूसरे से मुलाकात की थी। हालांकि, पिछले महीने विदेश मंत्रालय ने पुष्टि की थी कि दोनों नेताओं ने पिछले नवंबर में बाली में हुई जी20 शिखर सम्मेलन में न केवल शिष्टाचार का आदान-प्रदान किया था, बल्कि द्विपक्षीय संबंधों को स्थिर करने की आवश्यकता पर भी बात की थी।


दरअसल यह बातचीत इसलिए महत्वपूर्ण है कि भारत और चीन पिछले तीन वर्षों से गतिरोध की स्थिति में हैं, क्योंकि लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव के कारण दोनों देशों में सभी स्तरों पर संबंध खराब हो गए हैं। पूर्वी लद्दाख में चीनी आक्रामकता के बाद 2020 से सीमा मुद्दों को हल करने के लिए दोनों पक्षों ने अब तक 19 दौर की वार्ता की है, लेकिन सफलती नहीं मिली है।

ऐसे माहौल में जोहान्सबर्ग में आयोजित ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बातचीत का वीडियो सामने आने के बाद सवाल उठने लगे हैं कि क्या पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति से भारतीय जमीन पर अतिक्रमण का मुद्दा उठाया? क्या पीएम मोदी ने जिनपिंग को गालवान के लिए कोई चेतावनी दी और क्या लद्दाख पर उन्होंने ड्रैगन को कोई जवाब दिया या नहीं?

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia