लोकसभा चुनाव: मोदी-शाह को क्लीनचिट मिलने से चुनाव आयुक्त नाराज, आयोग की बैठकों से किया किनारा

चुनाव आयोग की ओर से पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को आचार संहिता उल्लंघन के मामलों में क्लीन चिट देने पर असहमति जताने वाले चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने आयोग की बैठकों में जाना छोड़ दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को आचार संहिता के उल्लंघन से जुड़ी शिकायतों पर क्लीन चिट देने से नाराज चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने अपना विरोध जाहिर किया है। हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, अशोक लवासा ने हाल ही में मुख्य चुनाव आयुक्त को एक पत्र लिखकर कहा है कि जब तक उनके असहमति वाले मत को ऑन रिकॉर्ड नहीं किया जाएगा तब तक वह आयोग की किसी बैठक में शामिल नहीं होंगे। बता दें कि उन्होंने दावा किया था कि पीएम मोदी को विवादित बयानों के मामले में क्लीन चिट दिये जाने पर उनके फैसले को रिकॉर्ड नहीं किया गया।

अशोक लवासा ने 4 मई को लिखे अपने पत्र में दावा किया था, “जब से अल्पमत को रिकॉर्ड नहीं किया गया तब से लेकर मुझे कमीशन की मीटिंग से दूर रहने के लिए दबाव बनाया गया।”


बता दें कि पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ मिली शिकायतों की जांच के लिए गठित की गई समिति में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा, अशोक लवासा और सुशील चंद्रा शामिल थे। इन मामलों में चुनाव आयुक्त लवासा का मत बाकी दोनों सदस्यों से अलग था और वह उन्हें आचार संहिता के उल्लंघन के दायरे में मान रहे थे। लेकिन बहुमत से लिए गए फैसले में आचार संहिता का उल्लंघन नहीं मानते हुए क्लीनचिट दे दी गई। सिर्फ यही नहीं लवासा चाहते थे कि उनका मत रिकॉर्ड पर लिया जाए, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

खबरों की माने तो अशोक लवासा चाहते थे कि पीएम मोदी को शिकायतों पर नोटिस दिया जाए जिसे स्वीकार नहीं किया गया। इसके इतर चुनाव आयोग ने पीएम मोदी के खिलाफ 6 शिकायतों में उन्हें क्लीन चिट दे दी। मोदी के खिलाफ आचार संहिता के कई शिकायतें थी जिसमें एक में उनका पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी पर विवादित बयान भी शामिल था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 18 May 2019, 12:15 PM
/* */