मोदी सरकार की सत्ता में वापसी नहीं होगी, महागठबंधन को मिलेंगी 300+ सीटें, AAP को कोई सीट नहीं - एबीपी सर्वे

अगर आज चुनाव हों तो मोदी की सत्ता में वापसी नहीं होगी, क्योंकि यूपी ने बीजेपी के लिए सत्ता दरवाज़े बंद कर लिए हैं और जिन राज्यों में चली थी लहर, वहां बदल गई है बयार। वहीं महागठबंधन 300 से ज्यादा सीटें लेकर सत्ता में आ सकता है। एबीपी के सर्वे में यह अनुमान लगाया गया है।

फोटो सौजन्य : @AITCofficial
फोटो सौजन्य : @AITCofficial
user

नवजीवन डेस्क

नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार के जाने का वक्त आ गया है। अगर आज चुनाव हो जाएं तो मोदी की बीजेपी और एनडीए में उसके सभी साथी मिलकर भी बहुमत के जादुई आंकड़े को छू नहीं पाएंगे। वहीं यूपीए और अन्य दलों को मिलाकर 300 से ज्यादा सीटें मिलने की संभावना है। यानी केंद्र में महागठबंधन की सरकार बनना तय है। यह अनुमान लगाया गया है एबीपी न्यूज-सी वोटर के सर्वे में।

एबीपी-सी वोटर का सर्वे कहता है कि देश में अगर आज लोकसभा चुनाव हों तो नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाला एनडीए 233 सीटों पर समिट जाएगा। यानी 2014 के मुकाबले एनडीए को कम से कम 100 सीटों का नुकसान होने वाला है। इसका अर्थ यही है कि मोदी की अगुवाई में सत्ता पर दोबारा काबिज होने का बीजेपी का सपना अधूरा रहेगा क्योंकि सहयोगियों के साथ मिलकर भी वह 272 के जादुई आंकड़े को छूने में नाकाम रहने वाले हैं।

दूसरी तरफ 543 सीटों वाली लोकसभा के लिए अगर आज चुनाव होते हैं तो कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए को 167 सीटें मिलने की संभावना है यानी 2014 के मुकाबले सौ के करीब सीटों का फायदा हो सकता है। इसके अलावा अन्य के खाते में 143 सीटें जाने का अनुमान सर्वे में लगाया गया है।

इस तरह देखें तो पिछले शनिवार को कोलकाता रैली में मंच पर मौजूद दलों को 300 से ज्यादा सीटें मिलने की संभावना है। यानी अगर आज चुनाव हो जाएं तो केंद्र में महागठबंधन की सरकार बन सकती है।

उत्तर प्रदेश से सत्ता का दरवाजा मोदी के लिए बंद

उत्तर प्रदेश में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए को करार झटका लग सकता है। एबीपी-सी वोटर के सर्वे के मुताबिक एनडीए को उत्तर प्रदेश में सिर्फ 25 सीटें ही मिलने की संभावना है, जबकि एसपी-बीएसपी-आरएलडी के महागठबंधन को 51 सीटें और कांग्रेस को 4 सीटें मिलने के आसार हैं। 2014 के चुनाव में एनडीए ने उत्तर प्रदेश में 73 सीटें जीती थीं, जिनमें से अकेले बीजेपी की 71 सीटें थीं।

उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों पर नजर डालें तो यह तस्वीर सामने आती है:

  • पश्चिमी यूपी की 26 सीटों में से एनडीए को 10, यूपीए 1 और महागठबंधन को 15 सीटें मिल सकती हैं
  • पूर्वांचल की 21 सीटों में से एनडीए को 6, महागठबंधन को 15 को सीटें मिलने की संभावना
  • अवध की 18 सीटों में से एनडीए को 3, यूपीए को 2 और महागठबंधन को 13 सीटें मिलने का अनुमान
  • मध्य बुंदेलखंड की 15 सीटों में एनडीए को 6, यूपीए 1 और गठबंधन को 8 सीटें मिलने के आसार

बिहार में शायद मिले एनडीए को कामयाबी

एबीपी न्यूज़-सी वोटर के सर्वे के मुताबिक बिहार में एनडीए को अच्छी बढ़त मिलने की संभावना है। सर्वे कहता है कि बिहार की 40 सीटों में से एनडीए के हिस्से में 35 और महागठबंधन को 5 सीटें मिल सकती हैं। अन्य के खाते में कोई सीट जाती नहीं दिख रही।

महाराष्ट्र में यूपीए का लहराएगा परचम, एनडीए गिरेगा औंधे मुंह

महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों पर अगर आज चुनाव हो तो एबीपी-सी वोटर सर्वे के मुताबिक यूपीए को 28 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं एनडीए के खाते में सिर्फ 20 सीटें ही आ सकती हैं। यूपीए को मिलने वाली 28 सीटों में से कांग्रेस के हिस्से में 19 और एनसीपी के हिस्से में 9 सीटें जाती दिख रही हैं। वहीं एनडीए में बीजेपी को 16 और शिवसेना को 4 सीटें मिलने के आसार हैं।

गुजरात बचा सकता है मोदी की लाज, लेकिन कम होंगी सीटें

गुजरात में अगर अभी लोकसभा चुनाव हो जाएं तो एनडीए को सबसे ज्यादा सीटें मिलती दिखाई गई हैं। सर्वे के मुताबिक गुजरात की 26 में से 24 सीटें एनडीए को मिल सकती हैं, जबकि यूपीए के खाते में दो सीटें जाएंगी।

बंगाल में दीदी का दम बरकरार, नहीं खिल पाएगा कमल

पश्चिम बंगाल में कुल 42 लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है। सर्वे के मुताबिक अगर आज चुनाव होता है तो ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस के हिस्से में 34 सीटें आने की संभावना है। लेकिन बीजेपी को भी 7 सीटें मिल सकती हैं।

मध्य प्रदेश में बीजेपी को राहत

मध्य प्रदेश में कुल 29 लोकसभा सीटें हैं। सर्वे का कहना है कि अगर आज चुनाव हों तो एनडीए के खाते में 23 सीटें आ सकती हैं, बाकी की 6 यूपीए को मिलने के आसार हैं।

राजस्थान भी बचा सकता है एनडीए को

राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों में से एनडीए के खाते में 18 सीटों का अनुमान लगाया गया है, जबकि 7 सीटें यूपीए के हिस्से में जाने की संभावना है।

आम आदमी पार्टी का नहीं खुल पाएगा कहीं भी खाता

लोकसभा चुनाव 2019 की लड़ाई में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी कोई भी किरदार अदा कर पाने में नाकाम रहने वाली है। एबीपी न्यूज़- सी वोटर का सर्वे बताता है कि न दिल्ली, न पंजाब और न ही कहीं और आम आदमी पार्टी को एक भी लोकसभा सीट नहीं मिलने वाली हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia