दुनिया के लिए नई चिंता बना मंकीपॉक्स वायरस, 20 से अधिक देशों में फैला, WHO ने निगरानी बढ़ाने का किया आग्रह

मंकीपॉक्स केवल यौन संचारित रोग नहीं है। वायरस संक्रमित व्यक्ति के साथ त्वचा से त्वचा के किसी भी तरह के निरंतर संपर्क के जरिये फैल सकता है। यह शरीर के तरल पदार्थ, दूषित चादर और कपड़ों, या सांस की बूंदों से भी फैल सकता है यदि किसी व्यक्ति के मुंह में घाव हो।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

विश्व स्वास्थ्य संगठन- डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि मंकीपॉक्स वायरस 20 से अधिक देशों में फैल गया है। वायरस के लगभग 200 पुष्ट मामले और 100 से अधिक संदिग्ध मामले उन देशों में हैं जहां यह आमतौर पर नहीं पाया जाता है। वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने राष्ट्रों से संक्रामक रोग की निगरानी बढ़ाने का आग्रह किया है क्योंकि इसका प्रकोप बढ़ रहा है।

सीएनबीसी ने बताया कि डब्ल्यूएचओ के कोविड-19 तकनीकी नेतृत्व मारिया वान केरखोव के अनुसार, दुर्लभ वायरल बीमारी के अधिक मामलों की रिपोर्ट की जाएगी क्योंकि निगरानी का विस्तार हो रहा है, लेकिन हाल ही में हो रहा प्रसार नियंत्रण में है। स्वास्थ्य एजेंसी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक प्रश्नोत्तर के दौरान वान केरखोव ने कहा, "हमें और मामलों का पता चलने की उम्मीद है। हम देशों से निगरानी बढ़ाने के लिए कह रहे हैं। यह एक नियंत्रण योग्य स्थिति है। यह मुश्किल होगा, लेकिन गैर-स्थानिक देशों में यह एक नियंत्रण योग्य स्थिति है।"


7 मई को यूके में पहला मामला सामने आने के बाद से हाल के हफ्तों में मंकीपॉक्स उत्तरी अमेरिका और यूरोप में फैल गया है। प्रकोप वायरस के एक हल्के पश्चिम अफ्रीकी तनाव से प्रेरित होता है और अधिकांश रोगी कुछ हफ्तों में ठीक हो जाते हैं। वायरस से अब तक किसी की मौत की सूचना नहीं है।

यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल के अनुसार, यूरोपीय संघ (ईयू) ने मंकीपॉक्स के 118 मामलों की पुष्टि की है। स्पेन और पुर्तगाल ने क्रमश: 51 और 37 मामलों के साथ यूरोपीय संघ में सबसे बड़े प्रकोप की सूचना दी है। यूके की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने वायरस के 90 मामलों की पुष्टि की है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने सात राज्यों में 9 मामलों की पहचान की है, जबकि कनाडा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंकीपॉक्स के 26 मामलों की पुष्टि की है, सभी क्यूबेक प्रांत में पाए गए हैं। सीडीसी के निदेशक रोशेल वालेंस्की ने उल्लेख किया कि अमेरिका में कुछ रोगियों ने सक्रिय प्रकोप वाले देशों की यात्रा नहीं की है, यह सुझाव देते हुए कि वायरस घरेलू स्तर पर फैल रहा है।

इन देशों के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि अधिकांश रोगी समलैंगिक या गे पुरुष हैं, कई मामलों में वायरस सेक्स के माध्यम से फैला है। हालांकि, अधिकारियों ने इस बात पर जोर दिया कि सेक्सुयल ओरिएन्टेशन की परवाह किए बिना निकट शारीरिक संपर्क के माध्यम से किसी को भी मंकीपॉक्स फैल सकता है।


लेकिन, मंकीपॉक्स यौन संचारित रोग नहीं है। वायरस संक्रमित व्यक्ति के साथ त्वचा से त्वचा के किसी भी प्रकार के निरंतर संपर्क के माध्यम से फैल सकता है जिसे घाव है। यह शरीर के तरल पदार्थ, दूषित चादर और कपड़ों, या सांस की बूंदों से भी फैल सकता है यदि किसी व्यक्ति के मुंह में घाव हो।

रिपोर्ट में कहा गया है कि वान केरखोव ने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों को मंकीपॉक्स पर विचार करने का सुझाव दिया, जो यौन स्वास्थ्य क्लीनिक, आपातकालीन विभागों, संक्रामक रोग क्लीनिकों, प्राथमिक देखभाल चिकित्सकों और त्वचा विशेषज्ञों में मौजूद दाने वाली बीमारियों के रोगियों के लिए निदान करते हैं। उन्होंने कहा, "इसका मतलब यह नहीं है कि दाने वाले किसी को भी मंकीपॉक्स होगा, लेकिन हमें इस बारे में जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है कि मंकीपॉक्स क्या है और क्या नहीं है और हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि देशों के पास परीक्षण करने और सही जानकारी प्रदान करने की क्षमता है।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */