दिल्ली-एनसीआर में आज दस्तक दे सकता है मॉनसून, मौसम विभाग ने कहा- जल्द होगी बारिश

दिल्ली-एनसीआर में जल्द ही मॉनसून दस्तक देने वाला है और आज शाम होते-होते दिल्ली और आसपास के कई इलाकों में तेज हवाएं चलने के बाद बारिश की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली और आसपास के इलाकों में मॉनसून आगमन की परिस्थितियां बन रही हैं।

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस
user

आईएएनएस

दिल्ली-एनसीआर में लोगों को आज (सोमवार) हाई ह्यूमिडिटी और भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। मौसम विभाग ने कहा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में आज दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के साथ ही बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली, उत्तर-पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, एनसीआर (नोएडा, गाजियाबाद) के अलग-अलग स्थानों पर और सोनीपत, औरंगाबाद एवं पलवल (हरियाणा) में हल्की से मध्यम तीव्रता और गरज के साथ बारिश और 20 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से हवाएं चलने की संभावना है।

मौसम विभाह के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में सुबह उमस भरी रही और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। इससे पहले मौसम विभाग ने मॉनसून के आने की रविवार के अलावा कई तारीखें बताई थीं लेकिन अभी तक मॉनसून ने इन इलाकों में दस्तक नहीं दी है। विभाग ने कहा था कि दक्षिण पश्चिम मानसून को दिल्ली सहित उत्तर भारत में 10 जुलाई तक दस्तक देने की संभावना है, लेकिन रविवार शाम तक ऐसा नहीं हुआ। हालांकि अब दिल्ली के ऊपर मानसून के सक्रिय होने की अनुकूल परिस्थितियां हैं, क्योंकि पूर्वी हवाओं की वजह से हवा में आद्र्रता बढ़ गई है। निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से भी मानसून को गति मिलेगी।

गौरतलब है कि मॉनसून में दोरी के चलते दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में पिछले दो हफ्तों से भीषण गर्मी पड़ रही है और दोपहर के समय साथ ही गर्म हवाएं (करीब-करीब लू) चल रही है। मानसून के आगमन में निरंतर देरी की वजह से दिल्ली के क्षेत्रीय मौसम पूवार्नुमान विभाग को भी अपने साप्ताहिक अनुमानों को संशोधित करना पड़ रहा है। पहले की गई भविष्यवाणी में बताया गया था कि दिल्ली में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है, मगर अब विभाग ने सप्ताह के दौरान केवल हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने यानी बूंदाबांदी की भविष्यवाणी की है।


शुरूआत में 13 से 15 जून तक दिल्ली में बारिश की दस्तक की भविष्यवाणी की गई थी, लेकिन मानसून का इंतजार लगातार लंबा होता गया। हालांकि अब बारिश की पुरजोर संभावना की खबर गर्मी से बेहाल दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए एक उम्मीद बनकर आई है। बारिश के बाद मौसम सुहावना होने और गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia