देशभर में जारी रहेगी मॉनसून की बारिश, इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना, अगले 5 दिनों के लिए अलर्ट जारी

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा कि उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड में अगले पांच दिनों में बहुत भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

 भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान उत्तराखंड में बहुत भारी से अत्यधिक भारी वर्षा की गतिविधि जारी रहने और उसके बाद कम होने की संभावना है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा कि अगले दो दिनों तक उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ उत्तर पश्चिम भारत में काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है। इसके बाद छिटपुट भारी वर्षा होगी।

हिमाचल प्रदेश में अगले पांच दिनों तक अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की आशंका है, जबकि उत्तरी हरियाणा में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश होगी।

आईएमडी ने आगे भविष्यवाणी की है कि पूर्वी राजस्थान में 14 और 17 जुलाई को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होगी, जबकि दूसरी ओर, उत्तराखंड में अगले पांच दिनों में बहुत भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

पूर्व और निकटवर्ती पूर्वोत्तर भारत में काफी व्यापक से व्यापक वर्षा होगी। आईएमडी ने कहा, "असम, अरुणाचल प्रदेश और बिहार में अगले दो दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश होगी, जिसके बाद बारिश में कमी आएगी।"

ओडिशा में अगले पांच दिनों तक अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की उम्मीद की जा सकती है, जबकि नागालैंड और मणिपुर में अगले चार दिनों तक भारी बारिश होगी।

इसमें कहा गया है, "15 जुलाई को गंगीय पश्चिम बंगाल में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और मेघालय में 13 और 14 जुलाई को अलग-अलग जगहों पर बहुत भारी से बेहद भारी बारिश होगी, जिसके बाद इसमें कमी आएगी।"

मध्य भारत में अगले दो दिनों तक हल्की से मध्यम और मध्य प्रदेश में भारी बारिश होगी।

आईएमडी ने भविष्यवाणी की, "बारिश की गतिविधि 15 से 16 जुलाई तक कम हो जाएगी और फिर 17 जुलाई से फिर बढ़ जाएगी।"

कहा गया, ''पश्चिम भारत में, कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम व्यापक वर्षा और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा जारी रहेगी। गुजरात में अगले दो दिनों तक ऐसी ही स्थिति रहेगी।''

हालांकि, दक्षिण भारत में हल्की से मध्यम, काफी व्यापक वर्षा होगी। तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल में अगले तीन दिनों तक अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होगी।

आईएमडी ने कहा, "तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना अगले दो दिनों तक इसका अनुमान लगा सकते हैं।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia