बिहार, झारखंड और आंध्र प्रदेश पहुंचा मॉनसून, बारिश से लोगों को राहत, जानें दिल्ली और यूपी में कब होगी बारिश?

शनिवार को बिहार, झारखंड़ और आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई। स्काइमेट की जानकारी का मुताबिक, आने वाले 18 से 24 घंटों के अंदर उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ में बारिश हो सकती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

बिहार, झारखंड और आंध्र प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी है। शुक्रवार की रात से ही कई जिलों में रुक-रुककर बारिश हो रही है। मानसून के सक्रिय होने से जहां किसानों के चेहरे खिल उठे हैं, वहीं तेज गर्मी से परेशान लोगों को भी काफी राहत मिली है। बिहार की बात करे तो पटना के मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों के अनुसार पूर्णिया में पिछले 24 घंटे में 21.6 मिलीमीटर की रिकॉर्ड बारिश हुई है। वहीं भागलपुर में 10.6 मिलीमीटर और पटना में 2.2 मिलीमीटर बारिश हुई।

वहीं झारखंड में झारखंड के कई जिलों में हुई बारिश और उसके साथ हुए वज्रपात ने तीन लोगों की जान ले ली। रांची के अनगड़ा, खरसावां और सिंहभूम में ये मौतें हुई हैं। दिल्ली के मौसम विभाग का कहना है कि झारखंड के कई क्षेत्रों में शनिवार को 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। स्काइमेट की जानकारी का मुताबिक, आने वाले 18 से 24 घंटों के अंदर उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ में बारिश हो सकती है।

 बिहार, झारखंड और आंध्र प्रदेश पहुंचा मॉनसून, बारिश से लोगों को राहत, जानें दिल्ली और यूपी में कब होगी बारिश?

छत्तीसगढ़ में भी अगले 24 घंटों के अंदर गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावनाएं है। इस दौरान छत्तीसगढ़ के कई जिलों में बारिश होगी। इसी के साथ मध्य प्रदेश के दक्षिण पूर्वी हिस्सों में बारिश होने की संभावना है।

 बिहार, झारखंड और आंध्र प्रदेश पहुंचा मॉनसून, बारिश से लोगों को राहत, जानें दिल्ली और यूपी में कब होगी बारिश?

यूपी के पूर्वांचल में शनिवार की सुबह मानसून से पहले वाली बारिश से मौसम सुहाना हो गया। कहीं रिमझिम तो कहीं झमाझम बारिश हुई। लगातार 40 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा तापमान झेल रहे लोगों को इससे बड़ी राहत मिली है। शहरी क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर जलजमाव भी हुआ।

वहीं उत्तराखंड के कई हिस्सों में हल्की से लेकर तेज बारिश हुई। मौसम का मिजाज बदलने से अधिकतम तापमान में भी कमी आई है। दून में 23, 24 और 25 जून को तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र ने देहरादून, टिहरी और उत्तरकाशी में ओलावृष्टि की भी चेतावनी जारी की है।

महाराष्ट्र के पश्चिमी और दक्षिणी क्षेत्रों में मानसून पहुंच गया है और अगले कुछ दिनों में राज्य के सूखाग्रस्त इलाकों में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। दो-तीन दिन में राज्य के दूसरे इलाकों में भी मानसून के पहुंचने की उम्मीद जताई गई है।

दक्षिणी कर्नाटक के अंदरुनी क्षेत्रों, कोंकण और गोवा में शनिवार को भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, तेलंगाना, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, ओडिशा, असम और मेघालय में बारिश होने की आशंका है।

मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा बुलेटिन में बताया गया है कि शनिवार को कर्नाटक, केरल, मराठावाड़ा, आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं, 23 जून यानी रविवार को बिहार, झारखंड और जम्मू कश्मीर में तेज बारिश का अनुमान है।

वहीं दिल्ली को अभी इंतजार करना होगा। दिल्ली के लोगों को गर्मी से राहत जुलाई के पहले हफ्ते तक मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब को मॉनसून का इंतजार रहेगा।

लोकप्रिय